Monday, Mar 01, 2021
-->
asi projects stuck due to lack of migrant workers jama masjid red fort delhi pragnt

कोरोना काल में नहीं मिल रहे मजदूर, अधर में लटकी ASI की कई परियोजनाएं

  • Updated on 8/27/2020

नई दिल्ली/ अनामिका सिंह। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संस्कृति मंत्रालय पुरजोर प्रयास में लगा हुआ है लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान गए मजदूरों की वापसी ना होने की वजह से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के दिल्ली सर्किल व मिनी सर्किल की कई परियोजनाएं अधर में लटक गईं हैं। यही नहीं इसी दौरान कई उच्चाधिकारियों के तबादले का असर भी एएसआई के काम पर पड़ा है। 

बड़े व्यापारियों को Tax में छूट को लेकर केंद्र सरकार पर बरसे राहुल गांधी, कहा- ये है सूटबूट की सरकार

इस वजह से शुरू नहीं हो पाया काम
बता दें कि लॉकडाउन से पहले एएसआई की कई महत्वाकांक्षी योजनाओं की शुरूआत की गई थी, जिससे दिल्ली (Delhi) में पर्यटन के क्षेत्र के नए आयाम खुलते लेकिन प्रवासी मजदूर अपने-अपने गांव लॉकडाउन के दौरान जो गए हैं वो अभी तक आने का नाम नहीं ले रहे हैं। यही वजह है कि पुराना किला में पांडवकालीन अवशेषों को उत्खन्न कर ढूंढने के काम की अभी तक शुरूआत भी नहीं हो पाई है।

दिल्लीवालों की फिर बढ़ी टेंशन, बीते 24 घंटे में आए 1,840 नए केस

अधर में लटकी कई परियोजनाएं
वहीं जामा मस्जिद के गुंबद के संरक्षण का काम भी अधर में लटक गया है। यही नहीं कला के प्रति पर्यटकों को जागरूक करने के लिए लालकिले में राष्ट्रीय संग्रहालय के साथ मिलकर एएसआई नए संग्रहालय का निर्माण कर रहा है। जिसे साल 2019 में जून तक ही पूरा किया जाना था लेकिन पहले तकनीकी कारणों से तो अब मजदूरों के राजधानी छोड़कर चले जाने से इसका प्रभाव एएसआई की कार्यशैली पर पड़ रहा है। इसके अलावा सफदरजंग मकबरा, हौजखास, कोटला फिरोजशाह व कुतुब सर्किल में भी कई कार्यो पर प्रभाव देखा जा सकता है।

Ola-Uber से सफर करने वालों के लिए बुरी खबर- 1 सितंबर से ड्राइवर कर रहे हैं हड़ताल!

कोरोना का भी पड़ा असर
एएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मजदूरों की कमी के साथ ही कोरोना में आर्थिक परेशानियों का असर भी संरक्षण के काम पर पड़ रहा है। विभाग अधिक पैर पसारने की बजाय कोरोना से लड़ने के लिए कई प्रकार की तैयारियों में भी लगा हुआ है। सभी स्मारकों पर कोरोना बचाव के लिए विशेष तैयारियां करने में भी अतिरिक्त खर्च आने की वजह से विभाग के कई कामों पर सीधा असर पड़ा है।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.