Saturday, May 08, 2021
-->
atal bihari vajpayee liked kebabs and shrimp very much

कबाब और झींगे को बड़े चाव से खाते थे अटल बिहारी वाजपेयी

  • Updated on 8/16/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अटल बिहारी वाजपेयी खाने के बड़े शौकीन थे और खाने को लेकर उनकी दीवानगी का आलम यह था कि एक बार आधिकारिक भोज के दौरान उन्हें गुलाब जामुन से दूर रखने के लिये उनके सहयोगियों को उनका ध्यान वहां से हटाने के लिये बॉलीवुड स्टार माधुरी दीक्षित को वहां तैनात करना पड़ा।

 वाजपेयी अब हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उन्हें जानने वाले आज एक राजनेता के तौर पर तो उन्हें याद कर ही रहे हैं, खानपान को लेकर उनका शौक भी उनके करीबी सहयोगियों और पत्रकारों के बीच चर्चा का विषय है, खास तौर पर मिठाइयों और सी-फूड को लेकर जिसमें झींगा उन्हें खास तौर पर पसंद था। 

बड़े आर्थिक सुधारक थे अटल बिहारी वाजपेयी, राजमार्ग निर्माण में थी मुख्य भूमिका

वरिष्ठ पत्रकार राशिद किदवई याद करते हैं कि प्रधानमंत्री रहते वाजपेयी ने एक आधिकारिक भोज के दौरान कैसे सख्त परहेज पर रहने के दौरान भी खाने के काउंटर का रुख कर लिया। इसके बाद उनके सहयोगियों ने एक योजना बनाई। उन्होंने प्रधानमंत्री को फौरन वहां मौजूद दीक्षित से मिलवाया और जल्द ही फिल्मों के बेहद शौकीन वाजपेयी खाने की बात भूलकर काफी देर तक उनसे फिल्मों के बारे में बात करते रहे। किदवई याद करते हुए कहते हैं, ‘इस बीच, उनके सहयोगियों ने तेजी से उनकी कतार से मिठाइयां हटा दीं।’

प्रदेश की हर नदी में बिखेरी जाएगी वाजपेयी की राख-योगी आदित्यनाथ

वाजपेयी के साथ काम कर चुके नौकरशाह कहते हैं कि वह जहां कहीं भी जाते थे वहां के स्थानीय पकवान का स्वाद चखने पर जोर देते थे। नौकरशाह ने कहा, ‘ऐसे में यह कोलकाता में पुचका था, हैदराबाद में बिरयानी और हलीम और लखनऊ में गलावटी कबाब होते थे। वह खास तौर पर चाट मसाले के साथ पकौड़े और मसाला चाय पसंद करते थे।’ एक वरिष्ठ पत्रकार ने बताया , ‘वह कम से कम एक व्यंजन हमारे लिए पकाते थे। वह चाहे मिठाई हो या कुछ मांसाहारी।’ एक करीबी सहयोगी ने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान वाजपेयी नमकीन मूंगफली खाते रहते थे।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.