Tuesday, Oct 04, 2022
-->
attack-on-communicable-diseases-special-campaign-started-from-tomorrow

संचारी रोगों पर वार, कल से विशेष अभियान की शुरूआत 

  • Updated on 6/30/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। वेक्टर जनित रोगों से बचाव के लिए जिले में आज यानी शुक्रवार से संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरूआत की जाएगी। अभियान के जरिए लोगों को संचारी रोग के प्रति जागरूक किया जाएगा। जिसकी शुरूआत संयुक्त जिला अस्पताल से जारूकता रैली निकालकर की जाएगी। अभियान एक जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा। 
 प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा।

अभियान को लेकर सीडीओ की अध्यक्षता में सभी विभागों की बैठक भी आयोजित की गई। बैठक में सीडीओ द्वारा आवश्यक निर्देश दिए गए। मानसून में बदलाव होने के साथ ही संचारी रोग का प्रकोप भी बढ़ जाता है। लोग डेंगू, मलेरिया के अलावा स्क्रब टाइफस की चपेट में आते है। बीते वर्ष डेंगू के 1238, मलेरिया के 31 मामले सामने आए थे। लोग इसकी चपेट में आने से बचे सकें, इसके लिए एक माह तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

जिला मलेरिया अधिकारी जीके मिश्रा का कहना है कि जनमानस को संचारी रोग से बचाने के लिए एक जुलाई से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। अभियान के जरिए संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान के जरिए आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संचारी रोगों से ग्रसित मरीजों को डोर-टू-डोर दस्तक देकर उन्हें चिन्हित करेंगी।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को संजयनगर स्थित संयुक्त जिला अस्पताल से वाहन रैली का फ्लैग ऑफ करते हुए संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरूआत की जाएगी। रैली संयुक्त अस्पताल से चलकर अम्बेडकर रोड़ से होते हुए जिला एमएमजी अस्पताल में आकर समाप्त होगी। 

कोविड और टीबी रोगियों को भी किया जाएगा चिन्हित
दस्तक अभियान के तहत संचारी रोगियों को चिन्हित करने के साथ ही टीबी, कोविड रोगियों की भी खोजा जाएगा। आशा कार्यकर्ता द्वारा बुखार, खांसी तथा सांस लेने में परेशानी की शिकायत वाले ऐसे रोगियों को चिन्हित करेगी और उनकी कोविड जांच कराएंगी। इसके अलावा कुपोषित बच्चों को भी खोजा जाएगा।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.