Friday, May 14, 2021
-->
attack on nepali mp sarita giri against recised map of nepal kmbsnt

नेपाल के नए नक्शे का विरोध करने वाली सांसद पर हुआ हमला, देश छोड़ने की चेतावनी

  • Updated on 6/11/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नेपाल के नए राजनीतिक नक्शे और एक नए राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह को मान्यता देने का संविधान संशोधन प्रस्ताव का विरोध करने वाली सांसद सरिता पर गिरी पर वहां के स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया। उनके घर के बाहर लोगों ने काला झंडा लगा दिया और देश छोड़ने की चेतावनी दी। इसकी सूचना महिला सांसद ने पुलिस को दी, लेकिन पुलिस उनकी मदद को नहीं पहुंची। वहीं उनकी पार्टी ने भी उनका साथ छोड़ दिया है। 

दरअसल जनता समाजवादी पार्टी की सांसद सरिता गिरि ने नेपाली संसद के निचले सदन 'प्रतिनिधि सभा' में नए राजनीतिक नक्शे और एक नए राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह को मान्यता देने का संविधान संशोधन प्रस्ताव का विरोध किया और अपना अलग से संशोधन प्रस्ताव डाला। उन्होंने ओली सरकार के संशोधन प्रस्ताव को खारिज करने की मांग की। 

नेपाल में पारित हुआ नए नक्शे को मंजूरी देने वाला संविधान संशोधन प्रस्ताव

पार्टी से निलंबित करने की धमकी
अब इस मामले में उनकी पार्टी भी उनका विरोध कर रही है। उनकी पार्टी ने आदेश दिया है कि वो तुरंत इस प्रस्ताव को वापस लें। अगर वो प्रस्ताव वापस नहीं लेती हैं तो उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया जाएगा। सरिता गिरी का कहना है कि नेपाल के पास नए नक्शे में जो क्षेत्र जोड़े गए हैं उनका पर्याप्त प्रमाण नहीं है।

अमेरिका और रूस के पास नहीं है भारत जैसी सेना

किसी पार्टी ने नहीं किया प्रस्ताव का विरो
सरिता गिरी उस पार्टी की सांसद हैं जो इस प्रस्ताव का विरोध करने के लिए बनी थी। दो पार्टियों के विलय से ये पार्टी बनी थी। इसमें समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय जनता पार्टी का विलय हुआ था। लेकिन जब संसद में प्रस्ताव पेश हुआ तो सरिता गिरी के अलावा किसी सांसद ने इसका विरोध नहीं किया। अब उनकी पार्टी भी उनका साथ नहीं दे रही है। किसी भी पार्टी ने इस प्रस्ताव का विरोध नहीं किया। इतना ही नहीं भारत के पक्ष में रहने वाली मधेशी पार्टी भी इस प्रस्ताव का समर्थन कर रही है। सरिता गिरी अकेली ऐसी सांसद हैं जिन्होंने इसका विरोध किया है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.