Tuesday, Nov 30, 2021
-->
australia-coronavirus-covid-19-vaccine-side-effect-china-sobhnt

ऑस्ट्रेलिया ने बनाई कोरोना वैक्सीन, मानव ट्रायल में नहीं मिला कोई Side effect

  • Updated on 8/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  2.5 करोड़ की आबादी वाले देश ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने कोरोना की वैक्सीन (vaccine) तैयार कर ली है। बता दें अभी तक प्राप्त आंकड़ों के आधार पर इंसानों पर हुए ट्रायल के दौरान इस वैक्सीन के कोई साइड इफैक्ट (Side effect) भी नहीं देखने को मिले हैं। बता दें पिछले महीने ही क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी और बायोटेक कंपनी CSL ने ब्रिसबेन के 120 कार्यकर्ताओं को इस वैक्सीन की खुराक देना भी शुरु कर दिया है।

कांग्रेस नेता और असम के पूर्व सीएम तरुण गोगोई पाए गए कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी

ट्रायल हुआ सफल
वहीं इस प्रोजेक्ट (Project) पर काम कर रहे वैज्ञानिक कीथ चपैल ने कहा है कि इस वैक्सीन का ट्रायल (Trial) यूरोप में जानवरों पर भी हुआ था। वह भी इस वैक्सीन को सफलता मिली थी। बता दें फिलहाल दुनियाभर में 17 वैक्सीन का मानव ट्रायल हो चुका है। उन्हीं में से एक ट्रायल इस वैक्सीन का भी हुआ था। 

PNB धोखाधड़ी मामला: नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ इंटरपोल का गिरफ्तारी वारंट

130 वैक्सीन पर चल रहा काम
गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले ब्रिटेन की कंपनी एस्ट्राजेनका के साथ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) के साथ एक समझौता किया था। जिसके तहत अगर वहां वैक्सीन तैयार होती है। तो सबसे पहले उसकी खेप ऑस्ट्रेलिया को दी जाएगी वहीं दुनियाभर में इस समय 130 कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। लेकिन स्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन ने काफी हद तक सफलता दिखाई है। इस वैक्सीन ने प्री क्लिनिकल डेवलपमेंट स्टेज में सफल होने के गुण प्रदर्शित किए हैं।     
 

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें-

comments

.
.
.
.
.