Wednesday, Oct 23, 2019
australia-england second semi-final today, both eyes are on the final

World Cup: ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल आज, दोनों की नजरें फाइनल पर

  • Updated on 7/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) का दूसरा सेमीफाइनल आज बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम 8वीं बार सेमीफाइनल में खेलेगी। वह इससे पहले हर बार सेमीफाइनल मैच जीती है। दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम छठी बार सेमीफाइनल में पहुंची है। वह पिछले 5 सेमीफाइनल में 3 जीती और 2 हारी। इंग्लैंड की टीम पिछली बार 1992 में फाइनल में पहुंची थी, लेकिन पाकिस्तान ने उसे हरा दिया था। आज सेमीफाइनल जीतने वाली टीम 14 जुलाई को फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी।

टीम इंडिया की हार के बाद भी बॉलीवुड सितारों ने बताया 'वर्ल्ड की बेस्ट टीम'

दूसरी बार आमने-सामने होंगी ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड इस टूर्नामेंट में दूसरी बार आमने-सामने होंगी। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को ग्रुप मैच में 64 रन से हरा दिया था। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें 44 साल बाद सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी। पिछली बार कंगारूओं ने 1975 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लिश टीम को 4 विकेट से शिकस्त दी थी।

Image result for australia vs england world cup 2019

ऑस्ट्रेलिया का इंग्लैंड के खिलाफ है तगड़ा रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई साल 1992 के बाद से इंग्लैंड के खिलाफ नहीं हारा है। 5 मार्च 1992 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड की टीम 8 विकेट से जीती थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उसे वर्ल्ड कप में 4 बार हराया। वह इस जीत के क्रम को जारी रखना चाहेगी। वहीं, इंग्लैंड की टीम हार के इस क्रम को तोड़ना चाहेगी।

World Cup: जडेजा ने बतौर फील्डर वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों को किया सबसे ज्यादा परेशान

वॉर्नर हैं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी के नींव 

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner)  इस बार वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है। वॉर्नर ने 9 पारियों में 81 की औसत से 638 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 98.33 का रहा। उन्होंने तीन शतक और तीन अर्धशतक लगाए। वॉर्नर ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 53 रन की पारी खेली थी।

Image result for australia vs england world cup 2019

स्टार्क ने विश्व कप में ली है सबसे ज्यादा विकेट 

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (Mitchel Starc) पिछली बार वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था। स्टार्क ने उसी तरह के प्रदर्शन को दोहराते हुए 9 मैच में 26 विकेट ले लिए हैं। उन्होंने दो बार मैच में चार और दो बार पांच विकेट लिए। इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में भी स्टार्क ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। तब उन्होंने 4 विकेट लिए थे। वे उसी तरह का प्रदर्शन इस मैच में दोहराना चाहेंगे।

Image result for australia vs england world cup 2019

जेसन रॉय ने दी है इंग्लैंड को मजबूत शुरुआत

इंग्लैंड के जेसन रॉय (Jason Roy) ने तीन मैच में चोट के कारण बाहर बैठने के बाद जेसन रॉय ने भारत के खिलाफ वापसी की थी। उन्होंने 66 रन बनाए थे। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ 60 रन बनाए। जेसन ने 5 पारियों में 68.20 की औसत से 341 रन बनाए। इंग्लैंड को 27 साल बाद फाइनल में पहुंचने के लिए जेसन से अच्छे शुरुआत की जरुरत होगी।

 

Image result for australia vs england world cup 2019 jason roy

जोफ्रा आर्चर इंग्लैंड की सबसे बड़ी खोज

तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) वनडे में सिर्फ 12 मैच का अनुभव रखने वाले आर्चर इस वर्ल्ड कप में 17 विकेट ले चुके हैं। हालांकि, वे इस वर्ल्ड कप में एक बार भी मैच में 4 या 5 विकेट नहीं ले सके हैं, लेकिन सभी मुकाबलों में टीम को जरूरत के समय विकेट निकाल कर दिया। आर्चर सेमीफाइनल में भी अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे।

Image result for australia vs england world cup 2019 archer

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्क्स स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जेसन बेहरेनडॉर्फ और नाथन लियोन

इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर और आदिल रशीद।

World Cup: विलियम्सन ने किया कोहली का हिसाब चुक्ता, ये हैं भारत की हार के टर्निंग पॉइंट्स

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.