Friday, Jan 24, 2020
australian-scientists-discovered-to-stop-dengue-mosquitoes

इस देश के वैज्ञानिकों ने खोज निकाला डेंगू मच्छरों के रोकथाम का अनोखा तरीका

  • Updated on 7/10/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ऑस्ट्रेलिया के एक शहर में एक ऐतिहासिक प्रयोग के दौरान डेंगू फैलाने वाले 80 प्रतिशत से ज्यादा मच्छरों का खात्मा हो गया। वैज्ञानिकों ने आज यह जानकारी दी और उम्मीद जताई कि इस परीक्षण के जरिए दुनिया भर में इस खतरनाक कीट से निपटा जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय विज्ञान इकाई सीएसआईआरओ के अनुसंधानकर्ताओं ने जेम्स कुक यूनिर्विसटी की प्रयोगशाला में नहीं काटने वाले लाखों नर एडीस एजिप्टी मच्छर पैदा किए।

 ट्विटर पर सबसे अधिक फॉलो करने वाले विश्व नेताओं में डोनाल्ड ट्रंप अव्वल

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने इस परियोजना में आर्थिक सहायता दी है। इन मच्छरों को वोलबाचिया विषाणु से संक्रमित किया गया जिसने उन्हें जीवाणुहीन बना दिया यानि उनका असर खत्म कर दिया। उसके बाद उन्हें क्वींसलैंड शहर के आसपास जंगल में परीक्षण स्थल पर छोड़ दिया गया जहां उन्होंने करीब तीन माह तक मादा मच्छरों के साथ संसर्ग किया।

नतीजन उन्होंने ऐसे अंडे दिए जिसमें से बच्चे नहीं निकले और इनकी आबादी में गिरावट हई। एडीस एजिप्टी मच्छर विश्व के सबसे खतरनाक कीटों में से एक है जो डेंगू , जीका और चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां फैलाने में सक्षम है।      

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.