Wednesday, Dec 01, 2021
-->
auto sector demand to nirmala sitharaman budget 2020

बजट 2020 से ये चाहता है ऑटो सेक्टर, वित्त मंत्री क्या पूरी कर पाएंगी उनकी उम्मीदें

  • Updated on 1/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) आम बजट (Budget 2020) पेश करने वाली है। इस बजट से आम इंसान से लेकर हर सेक्टर को काफी उम्मीदें हैं। इस बार बजट 2020 ऑटो सेक्टर से सबसे ज्यादा उम्मीदे बांधे बैठा है क्योंकि पिछले साल से ही इसकी हालत काफी खस्ता बनी हुई हैं।ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर बजट 2020 से ऑटो सेक्टर (Auto sector) क्या चाहता है ?

सरकार से रखी हैं ये मांग
बजट 2020 से इस बार ऑटो सेक्टर की काफी मांगे हैं जो उन्होंने सरकार के सामने रखी हैं। मंदी के इस संकट से बाहर निकालने के लिए सरकार वित्तीय कदम उठाए। 2019 में पिछले दो दशक की सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई है।

Toyota: टेस्टिंग के दौरान दिखी Fortuner Facelift, इस साल हो सकती है लॉन्च

उम्मीद क्या है?

  • वाहनों की GST दरों को कम किया जाए
  • लिथियम ऑयन बैटरी सेल्स के आयात को खत्म किया जाए
  • इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाए।
  • कई पॉलिसी लाई जाए।
  • इनकम टैक्स में छूट मिले

आपको बता दें कि दो पहिया वाहन पर अभी भी 28 प्रतिशत जीएसटी लगती है। इसका सीधा असर आम आदमी  और ऑटो सेक्टर पर पड़ा है। शायद यही वजह है कि 2019 में करीब  एक हजार गाड़ियों का बिक्री कम हुई है। वहीं इस बारे में वाराणसी के ऑटो मोबाइल डीलर एसोसिएशन की सरकार से गुहार है कि इस 28 प्रतिशत को घटाकर  18 प्रतिशत कर देना चाहिए।

Budget 2020: 1 हफ्ते तक पूरी दुनिया से कट जाते हैं अधिकारी, रहती है टाइट सिक्योरिटी

बिजनेस पर पड़ा है असर
वहीं ऑटो सेक्टर की ये भी मांग है कि 15 साल पुराने वाहनों को बंद कर देना चाहिए जिससे नए वाहनों को सड़क पर उतारा जा सकें। इसका सीधा फायदा ऑटो सेक्टर को होगा जिससे नए वाहनों की बिक्री बढ़ सके। इसका एक फायदा ये भी होगा कि वातावरण को प्रदूषण से भी राहत मिल सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.