Monday, Nov 28, 2022
-->
avalanche kills 10 climbers in uttarakhand, 18 still trapped, rescue work underway

उत्तराखंड में हिमस्खलन से 10 पर्वतारोहियों की मौत, 18 अभी भी फंसे, बचाव कार्य जारी

  • Updated on 10/4/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तराखंड के द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन में कई प्रशिक्षार्थी फंस गए हैं, जिसमें 10 की मौत हो गई है। हिमस्खलन के बाद नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम), उत्तरकाशी के 18 प्रशिक्षार्थियों के फंसे होने की सूचना है। एवलांच की चपेट में आने से 18 प्रशिक्षणार्थी क्रेवास (ग्‍लेशियर के बीच में बड़ी दरार) में फंसे हैं।

सूचना मिलते ही राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया। घटना की गंभीरता को देखते हुए सीएम पुष्कर धामी ने भारतीय सेना से मदद मांगी है। उन्होंने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से भी इस बारे में बात की है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। एयरफोर्स की मदद भी मांगी गई है। 

एम धामी ने जानकारी देते हुए बताया, 'द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन में फंसे प्रशिक्षार्थियों को जल्द से जल्द सकुशल बाहर निकालने के लिए NIM की टीम के साथ जिला प्रशासन, NDRF, SDRF, सेना और ITBP के जवानों द्वारा तेजी से राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से वार्ता कर रेस्क्यू अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद लेने हेतु अनुरोध किया है, जिसको लेकर उन्होंने हमें केंद्र सरकार की ओर से हर संभव सहायता देने के लिए आश्वस्त किया है। सभी को सुरक्षित निकालने हेतु रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.