Sunday, Apr 05, 2020
Ayadhya Ram Mandir Ram lala mandir fibre temple yogi Aditya nath

राम मंदिर: आज से शुरू हुआ अनुष्ठान, 25 मार्च को अस्थाई मंदिर में विराजेंगे रामलला

  • Updated on 3/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अयोध्या (Ayodhya)में रामलला अब अपने अस्थाई मंदिर में विराजेंगे। दरअसल अभी तक रामलला को टेंट में रखा गया था जहां धूप बरसात में रह रहे हैं लेकिन आब उनके लिए अस्थाई बुलेट प्रूफ फाइबर का मंदिर बना लिया गया है। जिसमें उन्हें नवरात्रि के पहले दिन 25 मार्च को पूजा और पूर्ण अनुष्ठान के साथ विराजमान कराया जाएगा, इसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। सोमवार से अस्थाई मंदिर में तीन दिवसीय पूजा अनुष्ठान शुरू हो जाएगी, इस पूजा में 15 अचार्य हिस्सा लेंगे।

पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए नामित करने पर विवाद 

रामलला संग चारों भाई और हनुमान जी होंगे विराजमान
अस्थाई मंदिर का सभी निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है दरअसल मंदिर बनाए जाने के फैसले के बाद से रामलला टेंट में रह रहे थे स्थाई मंदिर बनने में समय लगेगा जिसे देखते हुए इन्हें अस्थाई मंदिर में रखने का फैसला लिया गया है।अस्थाई मंदिर में प्रवेश ले लिए नवरात्रि के प्रथम दिन को चुना गया है इस अस्थाई मंदिर में रामलला समेत चारों भाइयों और हनुमान जी को भी अनुष्ठान पूर्वक विराजित किया जाएगा।

अयोध्याः रामलला के अस्थायी मंदिर की बढ़ाई गई सुरक्षा, गूगल मैप में नहीं दिखेगा लोकेशन

अचार्यों की दो टीम करेंगे पूजा
जानकारी के अनुसार 25 तारिख को अनुष्ठान करने के लिए आचार्यों की टीम को दो भागों में बांटा गया है जो कि अलग-अलग अनुष्ठान करेंगे उसमें से एक टीम रामलला के वर्तमान गर्भ गृह में अनुष्ठान के माध्यम से नए अस्थाई मंदिर में विराजमान करने की विधि करेंगे वहीं दूसरी टीम अस्थाई मंदिर में भूमि के शुद्धिकरण का अनुष्ठान करेंगे।

Coronavirus: सरकार राम नवमी की तैयारी में जुटी, अधिकारी बोले-जोखिम भरा है कदम

नए घर में चलने के लिए रामलला से प्राथना
25 मार्च के दिन शुरुआत से पहले 23 और 24 को कार्होयक्रम  किए जाएंगे जिसका उदेश्य रामलला को नए घर में चलने की प्रार्थना करना है नवरात्र के पहले दिन 25 मार्च को विधि-विधान पूर्वक रामलीला को नए घर में विराजमान किया जाएगा। बता दें कि राम मंदिर के ट्रस्टी डॉ अनिल मिश्र ने बताया है कि रामलला के अस्थाई भवन में आने और अनुष्ठान के लिए 24 मार्च की शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने वाले हैं लेकिन कोरोना वायरस के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम टल सकता है।

comments

.
.
.
.
.