Monday, Nov 18, 2019
ayodhya dispute sc gives verdict in ayodhya case, peace in lucknow roads are deserted

अयोध्या मामले में SC ने सुनाया फैसला, लखनऊ में शांति, सूनी पड़ी हैं सड़कें

  • Updated on 11/9/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अयोध्या (Ayodhya) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court of India) के फैसले के मद्देनजर प्रदेश की राजधानी में सुरक्षा के चाक चौबंद उपाय किये गए हैं और शैक्षणिक संस्थान तथा ज्यादातर दुकानें बंद होने के कारण सड़कें खाली पड़ी हैं । वैसे इसका कारण माह का दूसरा शनिवार भी है जिस कारण अधिकतर सरकारी कार्यालय बंद है।

'राम लला' के वकील वैद्यनाथन ने कहा- बेहद संतुलित फैसला, भारत के लोगों की जीत

विवादित जमीन पर रामजन्मभूमि न्यास का हक
अयोध्या मामले में सालों से चल रहे विवाद का अंत करते हुए सुप्रीम कोर्ट 9 नवंबर को ऐतिहासिक दिन बना दिया है। फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा विवादित जमीन पर रामजन्मभूमि न्यास का हक है। वहीं मुस्लिम पक्ष को मस्जिद बनाने के लिए अलग से जमीन दी जाएगी। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि अयोध्या में 5 एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जाएगी।

Ayodhya case Verdict से AIMPLB नाखुश, कहा- 67 के बदले 5 एकड़ जमीन ये कहां का इंसाफ है?

सुबह से ही पुलिस और अर्धसैनिक बल है तैनात
फैसले को लेकर सुबह से ही राजधानी की सड़को और संवेदनशील स्थानों पर पुलिस और अर्धसैनिक बल गश्त लगा रहे है। सड़को पर वाहनों का आवागमन भी कम ही है । राजधानी के केंद्र में स्थित हजरतगंज की अधिकतर दुकाने फिलहाल बंद है हालांकि चाय की दुकानों पर लोग अयोध्या के फैसले पर चर्चा करते नजर आये ।  

SC में निर्मोही अखाड़ा और शिया बोर्ड की याचिका हुई खारिज, जानें इनका क्या था दावा

देश के लोग चाहते हैं शांति
हजरतगंज के लालबाग में चाय की दुकान चलाने वाले विनोद ने कहा, हम शांति चाहते है, मैं अपनी दुकान खोलना चाहता हूं और अपनी रोजी रोटी कमाना चाहता हूं । उम्मीद है कि फैसले के बाद सब कुछ सामान्य होगा ।   उन्होंने कहा, अगर सब कुछ ठीक रहा और लोग आयेंगे तो मैं अपनी चाय की दुकान खोलने को तैयार हूं। मैं दूध और अन्य सामान ले आया हूं और अपना काम करने के लिये पूरी तरह से तैयार हूं ।   

इसी तरह साईकिल पर सब्जी बेचने वाले अकरम ने कहा, कही कोई तनाव नही है, जो भी फैसला आयेगा उसका स्वागत करेंगे । शहर के पुराने मुस्लिम बहुल इलाकों चौक, चौपटियां, ठाकुर गंज, मौलवी गंज, सआदतगंज आदि में कल देर रात तक लोग अपनी जरूरत का सामान खरीदते दिखे ।    

Ayodhya Case Verdict पर बोले CM केजरीवाल- सालों पुराना विवाद आज खत्म हुआ

योगी आदित्यनाथ ने लोगों से शांति की अपील की 
प्रदेश के सभी स्कूल कालेज, शैक्षणिक संस्थान और प्रशिक्षण केंद्र शनिवार से सोमवार तक प्रदेश सरकार ने बंद करने की घोषणा कल रात को ही कर दी थी । मंगलवार को गुरूनानक जयंती के कारण स्कूल बंद रहेंगे । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोध्या मामले में फैसले के मद्देनजर प्रदेशवासियों से कल रात अपील की थी कि आने वाले फैसले को जीत-हार के साथ जोड़कर न देखा जाए। उन्होंने कहा था कि यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि प्रदेश में शान्तिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण को हर हाल में बनाए रखें और अफवाहों पर कतई ध्यान न दें।  
 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.