Monday, Nov 18, 2019
ayodhya judgement congress randeep surjewala mandir politics

SC के फैसले के पक्ष में कांग्रेस, 'मंदिर पर राजनीति के दरवाजे बंद'

  • Updated on 11/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अयोध्या (Ayodhya) राम जन्म भूमि- बाबरी मस्जिद विवाद (Ram Mandir-Babri Masjid Case) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने ऐतिहासिक फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए विवादित जमीन राम जन्मभूमि न्यास को दे दी है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने अयोध्या मामले (Ayodhya Case) में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि कांग्रेस (Congress) श्री राम मंदिर के निर्माण के पक्षदार है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि इस फैसले का सम्मान होना चाहिए और परस्पर सद्भाव बनाए रखा जाना चाहिए। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, "सप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मुद्दे पर अपना फैसला सुना दिया है। कोर्ट के इस फैसले का सम्मान करते हुए हम सब को आपसी सछ्वाव बनाए रखना है। ये वक्त हम सभी भारतीयों के बीच बन्धुत्व,विश्वास और प्रेम का है।" 

AyodhyaJudgement: सुन्नी वक्फ बोर्ड ने किया SC के फैसले का स्वागत, कहा- विवाद खत्म हुआ

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने भी ट्वीट कर कहा, ”अयोध्या मुद्दे पर भारत की सर्वोच्च अदालत ने फैसला दिया है। सभी पक्षों, समुदायों और नागरिकों को इस फैसले का सम्मान करते हुए हमारी सदियों से चली आ रही मेलजोल की संस्कृति को बनाए रखना चाहिए।हम सबको एक होकर आपसी सौहार्द और भाईचारे को मजबूत करना होगा।” फैसले से पहले उन्होंने कहा था, ”यह महात्मा गांधी का देश है। अमन और अहिंसा के संदेश पर क़ायम रहना हमारा कर्तव्य है।”

कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने भाजपा पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि अब इस फैसले से आस्था के नाम पर राजनीति करने वालों के लिए दरवाजे हमेशा लिए बंद हो गए हैं। कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने एक प्रस्ताव पारित कर कहा कि पार्टी इस फैसले का सम्मान करती है और अब सभी को शांति एवं सौहार्द सुनिश्चित करना चाहिए। बैठक के बाद सुरजेवाला ने एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा, "निर्णय आ चुका है। कांग्रेस भगवान राम के मंदिर के निर्माण की पक्षधर है।"

अयोध्या पर फैसले के बाद बोले ओवैसी, हमें खैरात की नहीं जरूरत

उन्होंने कहा, "वर्षों बाद उच्चतम न्यायालय ने इस मामले का पटाक्षेप कर दिया है। यह मामला किसी व्यक्ति विशेष, समूह या दल को श्रेय देने का नहीं है। उच्चतम न्यायालय ने आस्था और विश्वास का सम्मान किया है।" सुरजेवाला ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, "आज के फैसले से जहां एक तरफ राम मंदिर के निर्माण के द्वार खुल गए वहीं दूसरी तरफ इस फैसले से भाजपा के लिए सत्ता भोग की खातिर आस्था पर राजनीति करने के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो गए क्योंकि भगवान राम वचन की मर्यादा और त्याग के प्रतीक हैं।"

जानें क्या है ASI की रिपोर्ट, जिसकी Ayodhya Case Verdict के दौरान रही चर्चा

SC के फैसले का सम्मान, सभी शांति बनाएं रखें: CWC
इसके अलावा कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (CWC) ने कहा कि वह अयोध्या मामले पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करती है और अब सभी को शांति एवं सौहार्द सुनिश्चित करना चाहिए। सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया, ''भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय के निर्णय का सम्मान करती है।" 

Ayodhya Verdict: जानें, उन 5 जजों के बारे में जिन्होंने दिया ये ऐतिहासिक फैसला

पार्टी ने कहा, ''हम सभी संबंधित पक्षों और सभी समुदायों से निवेदन करते हैं कि वे भारत के संविधान में स्थापित ‘‘सर्वधर्म समभाव’’ तथा भाईचारे के उच्च मूल्यों को निभाते हुए अमन-चैन का वातावरण बनाए रखें। '' उसने आह्वान किया, "हर भारतीय की जिम्मेदारी है कि हम सब देश की सदियों पुरानी परस्पर सम्मान और एकता की संस्कृति एवं परंपरा को जीवंत रखें।''

अयोध्या फैसले पर तुषार का तंज- बापू की हत्या पर आज फैसला आए तो गोडसे हत्यारे लेकिन देशभक्त होंगे

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को सर्वसम्मति के फैसले में अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया और केंद्र को निर्देश दिया कि नयी मस्जिद के निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को प्रमुख स्थान पर पांच एकड़ का भूखंड आवंटित किया जाए। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने इस व्यवस्था के साथ ही राजनीतिक दृष्टि से बेहद संवेदनशील 134 साल से भी अधिक पुराने इस विवाद का पटाक्षेप कर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.