Sunday, Apr 18, 2021
-->
ayodhya trust bought land for temple ram temple complex will now be on 107 acres prshnt

अयोध्या: मंदिर के लिए ट्रस्ट ने खरीदी जमीन, अब 107 एकड़ में होगा राम मंदिर परिसर

  • Updated on 3/4/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राम मंदिर परिसर (Ram Janmabhoomi Complex) का विस्तार 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एकड़ करने की योजना के तहत राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra ) ने राम जन्मभूमि परिसर के पास 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीदी है।

ट्रस्ट के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया। अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध शहर में भव्य मंदिर का निर्माण कर रहे ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फुट जमीन की खरीद के लिए 1,373 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से एक करोड़ रुपये का भुगतान किया है। न्यासी अनिल मिश्रा ने कहा, ‘हमने यह जमीन खरीदी है क्योंकि राम मंदिर के निर्माण के लिए हमें और जगह चाहिए थी।’ ट्रस्ट द्वारा खरीदी गई यह जमीन अशरफी भवन के पास स्थित है।

उत्तरप्रदेश: आगरा के ताजमहल में किसी ने दी बम रखने की धमकी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा पहली बार जमीन खरीदने की प्रक्रिया
फैजाबाद के उप- पंजीयक एसबी सिंह ने बताया कि जमीन के मालिक दीप नरैन ने ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के पक्ष में 7,285 वर्ग फुट भूमि की रजिस्ट्री के दस्तावेजों पर 20 फरवरी को हस्ताक्षर किए। मिश्रा और अपना दल के विधायक इंद्र प्रताप तिवारी ने गवाह के तौर पर दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।

फैजाबाद के उप-पंजीयक एसबी सिंह के कार्यालय में ही यह रजिस्ट्री की गई। तिवारी ने कहा, राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा पहली बार जमीन खरीदने की प्रक्रिया का हिस्सा बन भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। सूत्रों के अनुसार, ट्रस्ट की योजना अभी और जमीन खरीदने की है। राम मंदिर परिसर के पास स्थित मंदिरों, मकानों और खाली मैदानों के मालिकों से इस संबंध में बातचीत जारी है।

देश में बुधवार को कुल टीकाकरण 1.63 करोड़ के पार, भारत बायोटेक का कोविद शॉट 81% प्रभावी

मुख्य मंदिर का निर्माण पांच एकड़ जमीन पर
सूत्रों ने बताया कि ट्रस्ट विस्तारित भव्य मंदिर परिसर का निर्माण 107 एकड़ में करना चाहता है और इसके लिए उसे अभी 14,30,195 वर्ग फुट जमीन और खरीदनी होगी। गौरतलब है कि मुख्य मंदिर का निर्माण पांच एकड़ जमीन पर किया जाएगा और बाकी जमीन पर संग्रहालय और पुस्तकालय आदि जैसे केन्द्र बनाए जाएंगे।

बता दें कि अयोध्या में बनने वाले भगवान राम के मंदिर के लिए देशभर में चल रहा निधि समर्पण अभियान को खत्म कर दिया गया है। बता दें 44 दिन चले इस अभियान के बाद संगठन ने बताया है कि इसके तहत उन्हें करीब 2100 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई है। विश्व हिंदू परिषद (VHP) के केंद्रीय कार्याध्यक्ष और अभियान के संयोजक एडवोकेट ने इसकी जानकारी दी है और अभियान में हिस्सा लेने वालों का धन्यवाद भी किया है। 

PM मोदी की दाढ़ी पर मचा बवाल, मुरलीधरन बोले- इलाज कराएं शशि थरूर

10 लाख टोलियों में लोगों ने चंदा इकट्ठा किया
बता दें इस अभियान में करीब 10 लाख टोलियों में 40 लाख से ज्यादा समर्पित कार्यकर्ताओं ने देश के अलग-अलग हिस्से मे जाकर चंदा इकट्ठा किया। इस अभियान के तहत यह लोग देश के गांव, प्रांत, तहसील और जिला जाकर लोगों ने राम मंदिर के लिए चंदा इकट्ठा किया। इन लोगों ने कहा इस दौरान कई पल ऐसे भी आए जब कार्यकर्ताओं को भावुक होना पड़ा क्योंकि कुछ लोग अपनी क्षमता से ज्यादा पैसा दे रहे थे। ऐसे लोगों को देकर कार्यकर्ता भावुक हो गए। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.