Saturday, May 08, 2021
-->
ayush ministry immunity lockdown pm modi pragnt

Corona: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए PM मोदी बार- बार क्यों कर रहे आयुष मंत्रालय का जिक्र

  • Updated on 4/15/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ इस जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज तीसरी बार राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने देश में लॉकडाउन (Lockdown) की मियाद को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। इसके अलावा अपने संबोधन में पीएम मोदी (PM Modi) ने देशवासियों से 7 विषयों पर सहयोग भी मांगा जिसमें बुजुर्गो का ध्यान रखना, इम्युनिटी बढ़ाना, आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउलोड करना आदि शामिल है। 

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में पीएम मोदी ने आज अपने संबोधन में उन सभी बातों का जिक्र किया जो कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी हैं। प्रधानमंत्री ने लोगों से अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने तथा गर्म पानी, काढ़ा आदि का निरंतर सेवन का सुझाव दिया। इसके लिए पीएम मोदी ने कहा कि भारतीयों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं।

मिल गया कोरोना का इलाज! इस विटामिन की डोज से ठीक हो रहे हैं कोरोना के मरीज

कोरोना वायरस के बढ़ते असर को कम करने के लिए अब आयुष मंत्रालय ने रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य उपायों के तौर पर लोगों के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों में सांस से जुड़े उपायों का अधिक जिक्र किया गया है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने आयुष मंत्रालय की वेबसाइट ने कुछ टिप्स जारी किए है।

कोरोना वायरस: भारतीयों में है कोरोना को हराने की शक्ति, पढ़ें स्पेशल रिपोर्ट

आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में...

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हर रोज सुबह 10 ग्राम/एक चम्मच च्यवनप्राश खाने जैसे कुछ आयुर्वेदिक उपायों का जिक्र किया है। यहां ये ध्यान रखना होगा कि जो लोग शुगर की समस्या से परेशान हैं उन्हें शुगर फ्री च्यवनप्राश लेना होगा।

ayush healthy tips 4 covid19

2. इसके अलावा मंत्रालय ने दिन में एक/दो बार हर्बल चाय पीने की सलाह दी है। इस हर्बल चाय के अलावा तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक, सौंठ, मुनक्‍का और किशमिश का काढ़ा पीने को कहा गया है। यदि आवश्‍यक हो तो अपने स्‍वाद के अनुसार गुड़ या ताजा नींबू का रस मिला सकते हैं। इसके अलावा 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर- दिन में एक या दो बार पीने की सलाह भी दी गई है।

ayush healthy tips covird19

3. इसके साथ ही सुबह और शाम दोनों नथुने/नाक में तिल या नारियल का तेल या घी लगाने को भी कहा है जिससे खुश्की न हो और जुकाम या कफ जैसी समस्या न उत्पन्न हो। वहीं एक चम्‍मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लेकर 2 से 3 मिनट तक मुंह में घुमा कर थूंकने और उसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करने की सलाह दी गई है।

Ayush health tips covid19

4. वहीं अगर किसी को सूखी खांसी या गले में सूजन की तकलीफ हो जाए तो उसे दिन में एक बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लेने की सलाह दी गई है।

Ayush Health tips 2 covid19

5. अगर किसी को खांसी या गले में खराश है तो उसे दिन में दो-तीन बार प्राकृतिक शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लेने की सलाह दी है।

ayush health tips 3 covid19

Good News: दूसरों की छुई गई चीजों से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बेहद कम

इम्युन सिस्टम करना है बेहतर
मंत्रालय का कहना है कि शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को बेहतर करना शरीर को निरोगी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चूंकि कोरोना वायरस से निबटने को अभी तक कोई दवा नहीं बनी है ऐसे में इस वक्त निवारक उपाय करना अच्छा रहेगा।

मंत्रालय का कहना है कि स्‍वस्‍थ जीवन के लिए निवारक उपाय संबंधी आयुर्वेद का व्यापक ज्ञान 'दिनचर्या' और 'ऋतुचर्या' की अवधारणाओं पर आधारित है। मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए पूरे दिन गर्म पानी पीना, हर रोज कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और ध्‍यान का अभ्यास करना और खाना पकाने में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों का उपयोग काफी कारगर होगा। 

Lockdown2: सरकार ने घरेलू व अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा पर लगी रोक 3 मई तक बढ़ाई

डॉक्टरों का यही है सुझाव
लेकिन इन सभी उपायों के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि इन उपायों से आम तौर पर सामान्य सूखी खांसी या गले में सूजन कम होती है। लेकिन अगर लक्षण फिर भी बने रहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी है। मंत्रालय ने खास कहा कि इस बारे में देशभर के सभी बड़े और प्रतिष्ठित डॉक्टरों ने इन उपायों का सुझाव दिया है और कहा है कि अगर ये उपाय किए गये तो कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ा जा सकता है। क्योंकि यही सारे उपाय व्यक्ति की इम्‍यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।

Lockdown की मियाद बढ़ाने के बाद PM मोदी ने बदली अपनी Twitter की प्रोफाइल Photo

पीएम ने 7 बातों पर 'सप्तपदी' समर्थन मांगा
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकार की मदद के लिए आने वाले दिनों में लोगों से सात बातों पर समर्थन मांगा ताकि इस महामारी को परास्त किया जा सके। प्रधानमंत्री ने इसके तहत लोगों से बुजुर्गों का ध्यान रखें, लॉकडाउन व सामाजिक दूरी का पालन करें, इम्युनिटी बढ़ाने के निर्देशों का पालन करें, आरोग्य सेतु डाउनलोड करें, गरीबों के प्रति संवेदनशीलता का परिचय देने, बाहर निकलते समय अपना चेहरा कपड़े से ढकने आदि पर अमल करने की अपील की।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

  •  
comments

.
.
.
.
.