Thursday, Aug 18, 2022
-->
b-day-special-if-shashi-kapoor-was-not-there-then-hollywood-series-quantico-does-not-exist

B'day Special: अगर शशि कपूर न होते तो नहीं बनती हॉलीवुड सीरीज Quantico

  • Updated on 3/16/2019

नई दिल्ली/श्वेता राणा। मेरे पास मां है...ये डॉयलोग जब भी कानों को सुनाई पड़ता है तो जहन में सिर्फ और सिर्फ शशि कपूर का चहरा बनता है। भारतीय सिनेमा को मिला वो सितारा जिसने अपने अभिनय में इतनी ज्यादा रेंज दिखाई कि रश्क होने लगता है। यह वो अभिनेता है जिन्होंने कमर्शियल ही नहीं बल्कि पैरलल सिनेमा में भी सफलता हासिल की। शशि कपूर का जीवन और काम हिंदी सिनेमा के साथ-साथ कपूर खानदान का एक उजला अध्याय है। 

18 मार्च 1938 को जन्में शशि कपूर उर्फ बलबीर राज कपूर ने अपना करियर पृथ्वी थिएटर के नाटक 'शंकुतला' से शुरू किया था। फिल्मी परिवार से होने के बावजूद भी उन्हें किसी ने लॉन्च नहीं किया।

Related image

वे बचपन में बड़े भाई राज कपूर की फिल्मों में उनके लड़कपन का किरदार निभाते थे। शशि कपूर ने राज कपूर की फिल्म 'आग' और 'आवारा' में उनके बचपन का किरदार निभाया था। आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्सों से रू-ब-रू कराते हैं।

मिला था टैक्सी का खिताब
शशि कपूर अपने दौर के सबसे हैंडसम  एक्टर होने के साथ साथ सबसे बिजी अभिनेताओं में से एक रहे हैं। 70 के दशक में शशि कपूर का बोल-बाला था। कहा जाता है उस दौर में उनके पास लगभग 150 फिल्में थी। वह एक दिन में 3 से 4 फिल्मों की शूटिंग करते थे। 

Image result for शशि कपूर राज कपूर

यही वो दौर था जब राज कपूर फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम की शूटिंग करना चाहते थे, लेकिन इसके लिए शशि अपने भाई को डेट्स नहीं दे पा रहे थे, जिससे नाराज होकर राज कपूर ने उन्हें टैक्सी की खिताब दे दिया। 

राज कपूर ने कहा कि, शशि एक ऐसी टैक्सी है, जिसे जब बुलाओ आ तो जाता है, लेकिन मीटर हमेशा डाउन रहता है।

हॉलीवुड फिल्मों में ऐेट्री लेने वाले पहले एक्टर
शशि कपूर को फिल्मों में ब्रैक मिला फिल्म 'धर्मपुत्र' से जिसे यशराज ने डायरेक्ट किया था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्में की लेकिन सभी बॉक्स-ऑफिस पर फ्लाप साबित हुई।

Related image

सही मायने में उनके कामयाबी का सफर साल 1965 में बनी फिल्म 'जब-जब फूल खिले' से हुआ। ये फिल्म उनके करियर के लिए मिल का पत्थर साबित हुई। इस बीच उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिल्में करने का भा मौका मिला।

Image result for शशि कपूर हॉलीवुडआज के दौर में किसी अभिनेता को हॉलीवुड़ ऑफर मिलता है तो उसके लिए वह बड़ी उपलब्धि मानी जाती है, लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि हॉलीवुड में कदम रखने वाले पहले एक्टर और कोई नहीं बल्कि शशि कपूर थे। 

Related imageशशि कपूर भारत के पहले ऐसे एक्टर थे, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी काम किया। इनमें 'द हाउसहोल्डर', 'शेक्सपियरवाला', 'बॉम्बे टॉकीज' तथा 'हिट एंड डस्ट' जैसी फिल्में शामिल हैं। 'द हाउसहोल्डर', 'शेक्सपियरवाला', 'बॉम्बे टॉकीज' तथा 'हिट एंड डस्ट' आदि ऐसी फिल्में हैं, जो विदेशों के साथ भारत में भी सराही गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.