Monday, Dec 16, 2019
baba-ramdev-advise-opposition-to-practice-yoga

बाबा रामदेव ने विपक्षी पार्टियों को दी योग करने की सलाह

  • Updated on 6/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत समेत दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day) की तैयारियां जोरों पर है। महाराष्ट्र (Maharashtra) में 21 जून को मनाए जाने वाले योग दिवस  के इस मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव (Ramdev) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के साथ नांदेड़ में योग करेंगे। इस बार महाराष्ट्र सरकार का राज्य स्तरीय कार्यक्रम पावन तीर्थ नगरी नांदेड़ में होने जा रहा है। इस कार्यक्रम में पतंजलि (Patanjali) योगपीठ के योग ऋषि स्वामी रामदेव और उनके कार्यकर्ताओं के सहयोग से एक लाख से अधिक लोग एक साथ योग की प्रस्तुति करेंगे।

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर: कोविंद

राज्य के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे और सत्र का संचालन योग ऋषि स्वामी रामदेव महाराज स्वयं करेंगे। इस अवसर पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा शिक्षा, खेल, युवा मामले एवं चिकित्सा इत्यादि में योग की भूमिका एवं शोध को लेकर विस्तृत कार्ययोजना पर विचार चल रहा है। 21 जून को मनाए जाने वाले योग दिवस को लेकर संयुक्त राष्ट्र समेत कई देश इसके लिए बड़ा आयोजन कराने में जुटे हैं। इसके अलावा पीएम मोदी भी तैयार हैं।

हिमाचल: गहरी खाई में गिरी बस, 20 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

रामदेव ने एक साक्क्षात्कार में कहा कि योग इस दुनिया को रोग मुक्त मुक्त बनाता है। अभी विपक्ष कमजोर है, पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी  छुपकर  योग करते थे। उनकी आने वाली पीढ़ी ने योग नहीं किया, इसलिए उनकी राजनीति गड़बड़ा गई। योग करने वालों के अच्छे दिन आते हैं। 

AN-32 हादसा: 16 दिन बाद मिल पाए एयरफोर्स के अवसरों के शव

योग गुरु बाबा रामदेव ने राम मंदिर के मुद्दे पर  कहा कि राम मंदिर का निर्माण सरकार को अवश्य शुरु कर देना चाहिए। नहीं तो लोग इसका निर्माण कार्य शुरू कर देंगे। 

काले धन (Black Money) पर बात करते हुए रामदेव ने कहा कि देश में काले धन पर नियंत्रण कर लिया गया है। विदेशों से भी काला धन वापस लाया जा रहा है।

संसद में मोबाइल चलाने पर राहुल की गंभीरता पर उठे सवाल, शर्मा ने किया बचाव

जनसंख्या मामले पर बोलते हुए रामदेव ने कहा कि भारत की जनसंख्या 140 करोड़ का आंकड़ा पार करेने वाली है। कुछ सालों में भारत की संख्या 200 करोड़ हो जाएगी। और सवालिया लहजे में पुछते हुए बोले, हमारे पास इतने लोगों को खिलाने के लिए आधारभूत संरचना, क्षेत्र हैं।  इसलिए मैं दो बच्चों का मुद्दा उठाता हूं। चीन की तरह हमें भी जनसंख्या नियंत्रण की आवश्यकता है। भारत को मजबूत बनाने के लिए 2024 से पहले जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक कानून जरुरी है। 

 सिख दंगे में कमलनाथ की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, सिरसा ने SIT से की मुलाकात

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की कोशिशों के कारण ही 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया था। भारत के प्रस्ताव पर 170 से अधिक देशों ने मंजूरी जताई थी, जो संयुक्त राष्ट्र में इतिहास था। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.