Saturday, Jul 20, 2019

BS-6 मानकों का वाहन उद्योग पर असर, सस्ते में बिकेंगे पुराने स्टाक

  • Updated on 6/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बजाज ऑटो लिमिटेड ने अगले साल अप्रैल से लागू होने जा रहे भारत स्टेज छह (बीएस-6) के अप्रत्याशित परिणाम होने की आशंका व्यक्त की है। उसने कहा कि इसके कारण घरेलू बाजार में पुराने बीएस-4 वाहनों की बाजार में एक साथ भरमार हो सकती है जिससे चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में कीमतों को लेकर अवांछित मूल्य प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है।

भाजपा कार्यकारी अध्यक्ष नड्डा ने आम आदमी पार्टी पर साधा निशाना

कंपनी ने 2018-19 की वाॢषक रिपोर्ट में कहा कि उसके मोटरसाइकिल, तिपहिया वाहन तथा छोटे चौपहिया वाहन एक अप्रैल 2020 से कुछ महीने पहले ही बीएस-6 मानक लायक हो जाएंगे। कंपनी ने कहा है कि प्रतिस्पर्धी कंपनियों की इस संबंध में तैयारी को लेकर कुछ कहना मुश्किल है। 

अधिकारी को पीटने वाले #BJP विधायक आकाश विजयवर्गीय को मिली जमानत

कंपनी ने अपने शेयरधारकों से कहा, ‘‘पूरे उद्योग जगत के लिये हमारा मानना है कि एक अप्रैल 2020 से लागू हो रहे बीएस-6 उत्सर्जन मानकों के अप्रत्याशित परिणाम हो सकते हैं।’’ उसने कहा, ‘‘हालांकि प्रतिस्पर्धी कंपनियों के बीएस-6 को लेकर तैयारी का अनुमान लगा पाना मुश्किल है। यदि उनमें से कुछ या अधिकांश के पास बीएस-4 वाहनों का बड़ा भंडार रहा, इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में वे इसे बाजार में झोंकने को बाध्य हो जाएंगे।’’

बैट के इस्तेमाल को लेकर आकाश विजयवर्गीय पर CM कमलनाथ ने कसा तंज

कंपनी ने कहा, ‘‘इससे कीमतों को लेकर अवांछित प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है जो हर किसी के लिये नुकसानदेह होगा। हम यह दावा नहीं कर सकते हैं कि ऐसा होगा ही, लेकिन हम इस जोखिम की आशंका को पूरी तरह से दरकिनार भी नहीं कर सकते हैं।’’

यशवंत सिन्हा की आत्मकथा ‘रिलेंटलेस’ में भाजपा को लेकर खुलेंगे राज!

कंपनी ने कहा कि विभिन्न श्रेणियों में घरेलू बाजार और प्रतिस्पर्धी होगा तथा वह समय अब समाप्त हो रहा है जब कोई एक विनिर्माता एक या अधिक श्रेणी में वर्चस्व का दावा कर सके। उसने कहा कि 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक के सरप्लस के साथ बजाज ऑटो में इस तरह की प्रतिस्पर्धा से उबरने की क्षमता है।

कश्मीर को लेकर इतिहास के अपने ज्ञान पर मंथन करें अमित शाह : कांग्रेस

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.