Wednesday, Jan 19, 2022
-->
bakrid-2020-no-mass-prayers-yogi-government-issues-guidelines-prsgnt

बकरीद 2020: घर पर ही पढ़नी होगी नमाज, कुर्बानी के लिए UP सरकार ने जारी की गाइडलाइन

  • Updated on 7/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में ईद-उल-अजहा यानी बकरीद  का त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा। इसका ऐलान लखनऊ की मरकज़ी चांद कमेटी ने किया। वहीँ कोरोना काल में बकरीद मनाने के लिए योगी सरकार ने नमाज और कुर्बानी के लिए गाइडलाइन जारी की है।

यूपी प्रशासन की तरफ से जारी दिशा निर्देश के अनुसार, सभी लोगों को घर से ही नमाज अदा करनी होगी और मस्जिद में कोई भी सामूहिक रूप से नमाज अदा करने नहीं जाएगा।

बता दें कि यूपी सरकार से दारूल उलूम और अन्य संगठनों द्वारा बकरीद को लेकर गाइडलाइन जारी करने की मांग की गई थी और मुस्लिम संगठनों द्वारा सामूहिक रूप से नमाज अदा करने की परमिशन भी मांगी गई थी।

बताया जा रहा है कि सावन के अंतिम सोमवार के दिन बकरीद पड़ रही है और इसलिए पुलिस को विशेष सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। गाइडलाइन जारी की गई हैं जिनके तहत, खुले में कुर्बानी नहीं दी जाएगी।

इतना ही नहीं, जिन पशुओं पर प्रतिबंध लगा हुआ है उनकी कुर्बानी नहीं दी जाएगी। यूपी प्रशासन की तरफ से धर्मगुरुओं से गाइडलाइन के बाबत लोगों को जागरूक करने की अपील की गई है।

इतना ही नहीं, पुलिस को छोटी सी छोटी घटना का भी संज्ञान लेने के निर्देश दिए गये हैं। साथ ही विशेष सतर्कता और पेट्रोलिंग के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान सोशल मीडिया पर कोई अफवाह न फैले इसके लिए क्षेत्राधिकारी को खास निर्देश दिए गए हैं।

गाइडलाइन में कहा गया है कि कुर्बानी के अवशेष गैर मुस्लिम स्थलों व क्षेत्रों में न हों, इस बात का खास ध्यान रखा जाए। साथ ही ये भी कहा गया है कि संवेदनशील क्षेत्रों को चिह्नित करते हुए वहां सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती शीघ्र की जाए।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.