Thursday, Feb 25, 2021
-->
banana covid fusarium wilt tr 4 fusarium wilt of banana  sobhnt

कोविड 19 के बाद भारत में अब 'बनाना कोविड', का हमला, सरकार हुई सतर्क

  • Updated on 5/27/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एक तरफ भारत कोरोना वायरस जैसी बीमारी से जूझ रहा है। देश में रोजाना कोरोना के मामले में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इसी बीच भारत में एक और महामारी ने दस्तक दी है। जिसे 'बनाना कोविड' नाम दिया गया है। बता दें यह बीमारी इंसानों में फैलकर केवल फसलों में फैलती है। यह बीमारी भी कोविड 19 की तरह पूरी दुनिया में फैलने के बाद भारत में आई है। 

नीतीश कुमार के इस मॉडल की हो रही है तारीफ, जानिए इसे क्यों अपनाना चाहते हैं बाकी राज्य?

भारत में ज्यादा खतरा
यह बीमारी केले की फसल को बर्बाद कर रही है। बता दें भारत दुनिया में सबसे ज्यादा केला उत्पादन करने वाला देश है। जिसकी वजह से इस बीमारी को सबसे ज्यादा नुकासान भी हमें ही झेलना पड़ा सकता है। बनाना कोरोना भी एक फसल से दूसरे फसल में फैलता है और उसे पूरी तरह खराब कर देता है। बता दें बनाना कोविड को वैज्ञानिक भाषा में फ्यूजेरियम विल्ट टीआर4 (Fusarium wilt TR4) भी कहा जाता है। 

महाराष्ट्र वाले बयान पर राहुल ने की आदित्य ठाकरे से बात, बोले- कांग्रेस महाराष्ट्र सरकार के साथ

प्रभाव को कम करने का हो रहा है काम
गौरतलब है कि बनाना कोविड शुरुआत से ताइवान से हुई थी उसके बाद यह धारे-धीरे मिडिल ईस्ट के देशों से होते हुए अफ्रीका पहुंचा और वहां से लैटिन अमेरिका पहुंचा। वहीं बनाना कोरोना का सबसे ज्यादा असर उत्तरप्रदेश और बिहार में देखा जा सकता है। सरकार लगातार इसके प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रही है। ताकि इससे देश में फसल को बर्बाद होने से रोका जा सके।     

 


कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.