Wednesday, Dec 01, 2021
-->
bangladesh minister said thanks india for free vaccine pragnt

PM मोदी ने पड़ोसी देशों को Free Vaccine देकर चीन की दादगिरी को खत्म करने की शुरू की पहल

  • Updated on 1/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना संकट (Coronavirus) के दौरान भी भारत मदद करने से पीछे नहीं हटा है। वैक्सीन के उत्पादन के बाद अब भारत अन्य देशों के साथ अपने संबंध को मजबूत बनाते हुए उन्हें मुफ्त वैक्सीन दे रहा है। भारत के इस काम की तारीफ करते हुए नेपाल (Nepal) के स्वास्थ्य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी ने कहा कि भारत की तरफ से यह लोक कल्याण के लिए उठाया नेक कदम है। टीके का अनुदान देना भारत की गुडविल है।

भारत की वैक्सीन सबसे कारगर! दुनियाभर में टीकाकरण के बाद देश में सबसे कम लोगों पर दुष्प्रभाव

चीन पर लगाएगा लगाम
आपको बता दें कि दक्षिण एशिया में पड़ोसी देशों को बड़ी तादाद में टीके की खुराक उपलब्ध कराकर भारत चीन (China) को 'टीका' लगाने की तैयारी में है। टीका कूटनीति के तहत भारत चीन की क्षेत्र में दादागीरी को कम करने की योजना बना रहा है। इसके तहत मालदीव, भूटान, बांग्लादेश और नेपाल के लिए एस्ट्राजेनेगा के टीके की मुफ्त खेप पहुंच भी गई है।

देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1 लाख 85 हजार 826

बांग्लादेश के मंत्री ने कहा ये
बांग्लादेश (Bangladesh) के विदेश राज्य मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम ने भारत की इस पहल की तारीफ करते हुए कहा कि नदी जल के बंटवारे, बंगाल की खाड़ी से जुड़े मुद्दों और सीमा पर होने वाली घटनाओं को पूरी तरह समाप्त करने सहित लंबित मामलों पर साथ मिलकर काम करने की बात कही।

दिल्ली में कोरोना टीकाकरण निराशाजनक, अब स्वास्थ्य दूत वैक्सीन को लेकर करेंगे भ्रम दूर

निर्भरता का चला पता
विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में आलम ने आगे कहा कि  कोविड-19 से ना सिर्फ हमारे आपसी संबंधों और एक-दूसरे पर निर्भरता का पता चला है, बल्कि इससे हमारी कमजोरियां भी सामने आयी हैं। चुनौती भरे समय में एकता और एकजुटता हमारे जीवन के सिद्धांत होने चाहिए। यह सभी द्वारा ठोस और लीक से हटकर कदम उठाने का वक्त है।

दिल्ली में कोरोना जांच का आंकड़ा 1 करोड़ पार, CM केजरीवाल बोले बनाया नया रिकॉर्ड

भारत से वैक्सीन लेने वाला भूटान पहला देश
भूटान अब ऐसा पहला देश बन गया है, जिसे भारत ने कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दी है। भारत ने न सिर्फ भूटान के लिए वैक्सीन दी है, बल्कि अपने अन्य पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन देने का वादा किया है। विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में अधिका जानकारी देते हुए बताया कि, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मॉरिशस अभी आवश्यक नियामक मंजूरी की प्रतीक्षा  में है।

टीके की बर्बादी को रोकने के लिए गैर स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण की इजाजत दी जाए : IMA

देश में कोरोना का कहर
देशभर में कोरोना वायरस का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। भारत (India) में कोरोना से अब तक 1,06,26,200 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,53,067  लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,02,82,889 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 1,85,826 है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.