Wednesday, Jun 16, 2021
-->
bank-of-england-warning-investors-of-crypto-currency-money-may-sink-kmbsnt

बैंक ऑफ इंग्लैंड की चेतावनी- डूब सकता है क्रिप्टो करेंसी के निवेशकों का पैसा

  • Updated on 5/9/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बिटकॉइन और ईथेरियम के प्रति बढ़ रहे निवेशकों की दीवानगी के बीच बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बैली ने क्रिप्टो करेंसी के निवेशकों को आगाह करते हुए चेतावनी दी है कि क्रिप्टो करेंसी का कोई आंतरिक मूल्य नहीं है और इसमें निवेश करने वालों का सारा पैसा डूब सकता है।

दरअसल बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बैली से एक पत्रकार सम्मेलन के दौरान क्रिप्टो करेंसी में चल रही तेजी को लेकर सवाल पूछा गया था। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि क्रिप्टो करेंसी की कोई आंतरिक कीमत नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लोग इसकी कीमत नहीं समझते। क्योंकि उन्हें इसकी बाहरी कीमत मिलती है, लेकिन इसके आंतरिक कीमत नहीं है।

राहत! कोरोना के लिए DCGI ने इस दवा के इमरजेंसी यूज को दी मंजूरी, कम होगी ऑक्सीजन की जरूरत

सारा पैसा डुबाने के लिए मानसिक तौर पर तैयार?
बैली ने कहा कि मैं एक बार फिर दो टूक शब्दों में कह रहा हूं कि यदि लोग अपना सारा पैसा डुबाने के लिए मानसिक तौर पर तैयार हैं तो वही इसे खरीद सकते हैं। इससे पहले यूके फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी ने भी जनवरी में इसी तरह की चेतावनी देते हुए कहा था कि क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना अथवा इससे जुड़े हुए लिंक को उधारी देना निवेशकों के लिए जोखिम भरा हो सकता है। यदि निवेशक इसमें निवेश करते हैं तो उन्हें खुद को मानसिक तौर पर इसके लिए तैयार रखना पड़ेगा कि इसमें पैसा डूब सकता है।

बैली इससे पहले फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी के चीफ एग्जीक्यूटिव रहे हैं और क्रिप्टो करेंसी को लेकर उनका यह संदेह नया नहीं है। अपने पद पर रहते हुए 2017 में भी उन्होंने निवेशकों को क्रिप्टो करेंसी में निवेश को लेकर चेतावनी दी थी और कहा था कि इसमें निवेश करने वालों को सावधान रहना चाहिए, क्योंकि निवेशकों का सारा पैसा इसमें डूब सकता है।

आखिर पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने माना J&K से 370 हटाना भारत का आंतरिक मसला

क्रिप्टो करेंसी में टेस्ला की होल्डिंग बढ़कर ढाई अरब डॉलर
बिटकॉइन ईथिरीमय और डोजीकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी ने इस साल निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिए हैं। टेस्ला जैसे बड़े और संस्थागत निवेशकों द्वारा बिटकॉइन में रुचि दिखाए जाने के बाद इस साल इसकी कीमतें दोगुनी हो चुकी है। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने करीब डेढ़ अरब डॉलर के बिटकॉइन खरीदे हैं। टेस्ला कि इसमें होल्डिंग अब बढ़कर ढाई अरब डॉलर हो गई है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.