Wednesday, Jun 16, 2021
-->
banks will remain closed on these dates in november sohsnt

सभी खाताधारक कृपया ध्यान दें, नवंबर में इन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

  • Updated on 10/29/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना महामारी (Corona crisis) के बढ़ते प्रकोप के बीच लागू हुए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण देश की सभी आर्थिक गतिविधियां बंद हो गई थीं। अभी भी कोरोना का खतरा टला नहीं है, लेकिन देश की आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी गई है। वहीं दूसरी ओर त्योहारी सीजन के नजदीक आते ही लोग अपना बकी कार्य निपटाने में जुट गए हैं। 

लाल निशान पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 350 अंक से अधिक गिरा

बैंक जाने से पहले जान लें ये बात
ऐसे में लोग बैंक से जुड़े काम-काज निपटाने के लिए लगातार बैंक की ओर निकल रहे हैं। इस दौरान दैनिक जीवन में व्यस्तता के चलते लोगों को बैंक की छुट्टियों के बारे में कोई अंदाजा नहीं होता, जिसके कारण उनका समय और पैसा दोनों ही बर्बाद हो जाते हैं। ऐसे में लोगों को बैंक जाने पर हताशा हाथ न लगे इसके लिए ये बताना काफी जरूरी हो जाता है कि नवंबर महीने में बैंक चार रविवार और दो शनिवार को बंद रहेंगे।

सीतारमण ने भी माना 2020-21 में GDP वृद्धि दर नकारात्मक या शून्य के करीब रहेगी

नवंबर महीने में हैं कई त्योहार
दरअसल, नवंबर महीने में देश के विभिन्न राज्यों में कई त्योहार मनाए जाएंगे। इसी महीने में दिवाली और गुरु नानक जयंती भी पड़ रही है। मालूम हो कि केंद्र सरकार की छुट्टियां सभी बैंकों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र पर लागू होती हैं। इसलिए ग्राहक बैंक की छुट्टियों के अनुसार अपने बैंक से संबंधित काम की योजना पहले से तैयार कर लें ताकी समय और पैसे दोनों बचाए जा सकें।

SEBI ने बिड़ला पैसेफिक, यशोवर्धन बिड़ला, 8 अन्य को बाजार में किया प्रतिबंधित

जानें कब-कब बंद रहेंगे बैंक
बता दें कि नवंबर महीने में बैंक की पहली छुट्टी एक नवंबर को है, क्योंकि इस दिन रविवार है। दूसरी छुट्टी 8 नवंबर को रविवार के कारण। तीसरा अवकाश 14 नवंबर को महीने का दूसरा शनिवार और दिवाली के कारण होगा। चौथा अवकाश 15 नवंबर को रविवार के दिन। पांचवा अवकाश 22 नवंबर को रविवार के दिन। छठा अवकाश 28 नवंबर को चौथा शनिवार होने के कारण। सातवां अवकाश 29 नवंबर को रविवार के दिन और आठवां अवकाश 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती के दिन होगा। अब आप इन सभी छुट्टियों के मुताबिक ही अपने बैंक जाने के दिन का निर्धारण कर लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.