इस साल 2 दिन मनाई जाएगी बसंत पंचमी, जानें आपके शहर की तिथि और शुभ मुहूर्त

  • Updated on 2/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बसंत पंचमी को श्रीपंचमी के नाम से भी जानते हैं। पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। बसंत पंचमी पूर्वी भारत, पश्चिमी -उत्तर बंगाल ,नेपाल और कई राष्ट्रों में बड़ी  उल्लास के साथ मनाई जाती हैं। इस दिन पीले कपड़े पहनने का भी रिवाज है।

बसंत पंचमी हर साल माघ महिने में शुक्ल पक्ष के पंचमी को मनाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि बसंत पंचमी को सरस्वती मां का जन्म हुआ था।

ब्रज में वसंत पंचमी से शुरु हो जाएगा 50 दिन तक चलने वाला रंगोत्सव

इस साल यानी 2019 की बसंत पंचमी को लेकर लोगों के बीच काफी उलझन है। तो बता दें कि बसंत पंचमी इस बार 2 दिन मनाई जाएगी। देश के कुछ हिस्सों में ये त्यौहार 9 फरवरी के दिन तो कुछ जगह 10 फरवरी को मनाया जाएगा।

9 फरवरी यानी शनिवार को दिल्ली, पंजाब, जम्मू, हिमाचल, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तराखण्ड, गुजरात, पश्चिमी महाराष्ट्र और कर्नाटक में मनाया जाएगा। 

कुंभ 2019: मौनी अमावस्या पर दो करोड़ से अधिक लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी  

वहीं 10 फरवरी को यह त्यौहार पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, बंगाल, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पूर्वी महाराष्ट्र में मनाया जाएगा।

पूजा का शुभ मुहूर्त
सरस्वती पूजा मुहूर्त: सुबह 7 बजकर 15 मिनट से दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक।

पंचमी तिथि का आरंभ: 9 फरवरी 2019 को दोहपर 12 बजकर 25 मिनट से प्रारंभ होगा।

पंचमी तिथि समाप्त: 10 फरवरी 2019, रविवार को 2 बजकर 08 मिनट पर होगी शुरुआत

यूपी के गोरखपुर में परिवार के पांच सदस्यों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

अगर आपके जीवन में निराशा है और आपके बच्चे को मन पढ़ाई में नही लगता है तो इस बसंत पंचमा को मां सरस्वती की पूजा जरूर करें। मां के आर्शीवाद सें आपका जीवन उल्लास से भर जायेगा। नयी उमंगो के साथ नयी चेतना प्राप्त होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.