Monday, May 23, 2022
-->
be-careful-using-petroleum-jelly-these-5-serious-damage

सावधान हो जाएं, पेट्रोलियम जेली लगाने से हो सकते हैं ये 5 गंभीर नुकसान

  • Updated on 7/14/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मौसम कोई भी हो पेट्रोलियम जेली हर कोई इस्तेमाल करता है। सर्दियों की रूख त्वचा से छुटकारा पाना हो या फिर गर्मियों में त्वचा संबंधी कोई काम, पेट्रोलियम जेली हर मौके पर काम आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह के नुकसान भी जुड़े हैं। पेट्रोलियम जेली इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए वरना ये कई बड़ी समस्याओं से परेशान कर देते हैं। आएये जानते हैं क्या है पेट्रोलियम जेली के नुकसान?

कोलेजन तोड़ देती है पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली का ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। कई रिसर्च कहती हैं कि पेट्रोलियम जेली त्वचा पर बुरा असर डालती है। ये त्वचा में सोखने की क्षमता को कमजोर कर देती है। इससे स्किन पर मौजूद कोलेजन टूटने लगते हैं और चमक खोने के साथ-साथ ये कई बड़ी बीमारियों के लिए जिम्मेदार हो जाते हैं। 

फेफड़ों की समस्या को है बढ़ाता

कुछ शोध बताते हैं कि पेट्रोलियम जेली में प्रयोग होने वाले रसायनो को अगर ज्यादा सूंघ लिया जाए तो ये फेफड़ों में सूजन और कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अगर त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छे से साफ और सूखा ना रखा जाएं तो कई तरह के इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। 

बच्चों की पहुंच से रखें दूर

पेट्रोलियम जेली को बच्चों से दूर रखें। अगर गलती से वो इसका ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं तो उनकी नाजुक त्वचा को नुकसान होता है। 

त्वचा की प्राकृतिक नमी के लिए है खतरनाक

पेट्रोलियम जेली के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे शरीर की सोखने की क्षमता पर असर पड़ता है। साथ ही इससे शरीर जो खुद से नीम पैदा करता  है उसे खत्म कर देता है। ये त्वचा की प्राकृतिक नमी को खत्म कर देता है और उसे रुखा बना देता है। ये त्वचा को रूखा बना देता है लेकिन इसके अलावा किसी और माश्चराईजर इस्तेमाल करने से ये उसे अवशोषित नहीं कर पाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.