Friday, Sep 30, 2022
-->
before demolishing the tower, the surrounding areas will be covered with plastic seats.

टावर को ध्वस्त करने से पहले आसपास के इलाके प्लास्टिक सीट से होंगे कवर

  • Updated on 8/19/2022

नई दिल्ली,(टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे नोएडा में 28 अगस्त को सुपरटेक के दोनों टावर को ध्वस्त करने से पहले आसपास की सोसायटी के सभी पार्क और उनके आसपास लगी झाडिय़ों को धूल से बचाने के लिए प्लास्टिक सीट से कवर किया जाएगा। जिससे पार्क व झाडिय़ों को बचाया जा सके। ध्वस्तीकरण में धूल का गुबार उठेगा, ऐसे में पार्क व झाडिय़ों में घुसने वाली धूल को साफ करने में परेशानी होगी। इससे बचने के लिए एडफिस और नोएडा प्राधिकरण मिलकर कार्य करेंगे।

सेक्टर-93ए में जिस जगह ये दोनों टावर बने हैं, उसके आसपास पाश्र्वनाथ, एटीएस, एल्डिको, सिल्वर सिटी और एमराल्ड कोर्ट सोसायटी है। इन सभी सोसायटी के अंदर पार्क बने हैं। सुंदरता बढ़ाने के लिए पार्क के किनारे झाडिय़ां भी लगाई गई है। पूर्व में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में अग्निशमन, प्रदूषण, सुपरटेक, एडफिस और एमराल्ड कोर्ट व एटीएस के आरडब्ल्यूए व एओए के पदाधिकारी शामिल हुए थे। उस समय यह सुझाव दिया गया था कि धूल के गुबार से सोसायटी के पार्क व झाडिय़ों को बचाने के लिए क्या व्यवस्था की जाएगी। अगर पार्क की घास और झाडिय़ों में धूल आई, तो उसके कारण लोगों को लंबे समय तक परेशानी होगी। बैठक में तय किया गया था कि एडफिस इंजीनियरिग और नोएडा प्राधिकरण के सिविल विभाग के महाप्रबंधक और उद्यान विभाग के ओएसडी के साथ मिलकर कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इसमें तय किया गया है कि आसपास की सोसायटी के पार्क व झाडिय़ों को प्लास्टिक सीट से कपर किया जाएगा। जिससे ध्वस्तीकरण के बाद धूल के कारण लोगों को होने वाली परेशानी को खत्म किया जा सके। वहीं सोसायटी के पार्क व झाडिय़ों तक पहुंचने वाली धूल को आसानी से साफ किया जा सकेगा। हालांकि अभी यह तय नहीं हो सका है कि इस कार्य में आने वाले खर्च को कौन वहन करेगा। प्लास्टिक सीट खरीदने के लिए सोसायटी से चार्ज लिया जाएगा या नोएडा प्राधिकरण और एडफिस इंजीनियरिग में से कौन इस खर्च को वहन करेगा। संभावना जताई जा रही है कि प्राधिकरण द्वारा इस कार्य में आने वाले खर्च को वहन किया जाएगा, जिसकी भरपाई बाद में सुपरटेक से की जाएगी।

आसपास की सोसायटियों ने सहयोग के लिए बढ़ाया हाथ 
सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसायटी के आसपास की सोसायटियों ने सहयोग के लिए हाथ बढ़ाया है। इसके लिए आसपास की सोसायटियों के एओए व निवासियों ने एक समूह भी बना लिया है। एपेक्स और सियान टावर के ध्वस्तीकरण के दिन एमराल्ड कोर्ट सोसायटी व एटीएस विलेज सोसायटी को खाली करना पड़ेगा। लोगों रहने की व्यवस्था आसपास की सोसायटियों में करने की तैयारियां की जा रही है।

आज कई सोसायटियों के लोग करेंगे बैठक
शनिवार को मामले में एटीएस विलेज, एलडिको, सिल्वर सिटी, पाŸवनाथ प्रेस्टीज और एमराल्ड कोर्ट सोसायटी के निवासी बैठक करेंगे। पाŸवनाथ प्रेस्टीज सोसायटी के अध्यक्ष रजनीश नंदन ने बताया कि विषम परिस्थिति में एमराल्ड कोर्ट सोसायटी निवासियों के साथ संयोजन बनाकर लोगों के लिए सोसायटी में रहने की व्यवस्था की गई है। इस दौरान घर और क्लब में लोग ठहरेंगे। वहां पर आने वाले बच्चों के लिए झूले लगाए जाएंगे। वहीं किसी भी परिस्थिति के लिए एंबुलेंस भी मौजूद रहेगी। एमराल्ड कोर्ट के जो भी निवासी सोसायटी में आएंगे, उनके लिए खाने-पीने के साथ सोने व बैठने की व्यवस्था रहेगी। मौके पर पूजा-पाठ व भजन कीर्तन भी किया जाएगा और टेंट भी लगेंगे।

व्यवस्था देखेंगे एमराल्ड कोर्ट सोसायटी के लोग
सोसायटी महासचिव पंकज द्विवेदी व उपाध्यक्ष जेएल शर्मा व्यवस्था संभालेंगे। पूर्वांचल रायल पार्क-137 एओए उपाध्यक्ष मीना वर्धन ने बताया कि सोसायटी के दो क्लब हाउस में 200 लोगों के रहने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए 20 अगस्त को एमराल्ड कोर्ट सोसायटी के लोगों को व्यवस्था देखने के लिए बुलाया गया है। सिल्वर सिटी सोसायटी के एओए अध्यक्ष उमाशंकर शर्मा ने बताया कि इस परिस्थिति में सभी सोसायटियां एक साथ मिलकर काम कर रही है। सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसायटी आरडब्ल्यूए सुरक्षा प्रमुख गौरव मेहरोत्र ने बताया कि पाŸवनाथ प्रेस्टीज सोसायटी के एओए अध्यक्ष रजनीश नंदन की पहल पर सभी सोसायटियां साथ मिलकर काम कर रही। इससे लोगों को सुविधा मिलेगी।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.