Saturday, Jul 31, 2021
-->
Before PM meeting for Jammu and Kashmir Delimitation Commission meeting today KMBSNT

जम्मू-कश्मीर मामले में PM की बैठक से पहले 'सियासी हलचल' तेज, आज परिसीमन आयोग की मीटिंग

  • Updated on 6/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की बैठक से पहले सियासी हलचल तेज हो गई है। आज यानी बुधवार 23 जून को जम्मू-कश्मीर के लिए गठित परिसीमन आयोग की बैठक बुलाई गई है। आयोग की अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट की रिटायर्ड जज रंजना प्रकाश देसाई के साथ इस बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नर मौजूद होंगे। कोरोना के चलते ये बैठक वर्जुअली आयोजित की जाएगी। इस बैठक में परिसीमन को लेकर एकत्र किए गए आंकडों पर चर्चा की जाएगी। 

गुपकर गठबंधन के नेता प्रधानमंत्री की ओर से बुलाई गई बैठक में होंगे शामिल : अब्दुल्ला 

परिसीमन आयोग को पहले ही भेजा जा चुका प्रोविजनल डेटा
बता दें कि जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों का प्रोविजनल डेटा पहले ही परिसीमन आयोग को भेजा जा चुका है। इसके आधार पर अब आयोग एक ड्राफ्ट मैंप बनाने पर काम कर रहा है। यह परिसीमन 2011 की जनगणना पर आधारित होगा।  इसे दावे-आपत्ति पर पब्लिक डोमेन में रखा जाएगा। वहीं दूसरी ओर चुनाव आयोग भी जम्मू कश्मीर के इलेक्टोरल रोल पर काम कर रहा है। 

बता दें कि 5 अगस्त, साल 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटा दिया गया था। इसके साथ ही लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को दो अलग-अलग केंद्रप्रशासित राज्यों में विभक्त कर दिया गया था। क्योंकि जम्मू कश्मीर में विधानसभा है, इसलिए यहां पर परिसीमन आयोग का गठन किया गया था। 

कांग्रेस समिति के साथ अमरिंदर की मैराथन बैठक, कलह खत्म करने पर चर्चा  

24 जून की बैठक में शामिल होंगे गुपकर गठबंधन नेता 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 24 जून को जम्मू-कश्मीर को लेकर बैठक में जम्मू-कश्मीर की पार्टियों, नेताओं को भी बुलाया गया है। गुपकर गठबंधन (पीएजीडी) नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बृहस्पतिवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल होगा।

यह जानकारी गठबंधन के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने दी। यह घोषणा यहां अब्दुल्ला के गुपकर रोड स्थित आवास पर केंद्र के निमंत्रण को लेकर चर्चा करने के लिए मंगलवार को बुलाई गई पीएजीडी नेताओं की बैठक के बाद की गई। गठबंधन के अन्य नेताओं के साथ मौजूद अब्दुल्ला ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें प्रधानमंत्री का निमंत्रण मिला है और हम (बैठक में) शामिल होंगे।’’  

comments

.
.
.
.
.