Sunday, Apr 18, 2021
-->
beginning-of-corona-vaccine-for-elderly-book-date-with-arogya-setu-app-rkdsnt

बुजुर्गों को कोरोना टीका लगने की शुरुआत, आरोग्य सेतु ऐप से बुक कराएं डेट 

  • Updated on 2/28/2021

नई दिल्ली,  (नवोदय टाइम्स)। देश में कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाने को कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू हो रहा है। इस चरण में 60 साल से ज्यादा आयु वाले बुजुर्गों के साथ ही गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 साल या उससे ऊपर की आयु के लोगों को टीका लगेगा। इसके लिए अपने मोबाइल से को-विन2.0 पोर्टल या आरोग्य सेतु जैसे ऐप के जरिए पंजीकरण सोमवार को सुबह 9 बजे से शुरू होगा।

मेरा सपना भारत और पाकिस्तान को ‘अच्छे दोस्त’ बनते देखना है: मलाला यूसुफजई 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 20,000 सरकारी और 10,000 से ज्यादा निजी अस्पतालों में यह टीकाकरण किया जाएगा। सरकारी अस्पतालों में यह मुफ्त में लगेगा, जबकि निजी अस्पतालों में प्रति खुराक टीके के लिए सरकार ने 250 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। मंत्रालय ने बताया कि टीके लगवाने के लिए नागरिक किसी भी समय और कहीं भी पंजीकरण और बुकिंग को-विन2.0 पोर्टल का उपयोग करके या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आईटी एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकेंगे।

 केरल में कांग्रेस प्रभारी अनवर बोले- श्रीधरन का भाजपा में शामिल होना सिर्फ सियासी ‘‘हथकंडा’’


मंत्रालय ने बताया कि ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी 2022 को 60 या उससे अधिक की आयु पूरा कर चुके हैं तथा ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022 को 45 से 59 वर्ष की आयु के होंगे और गंभीर बीमारियों में से पीड़ित हैं, वे पंजीकरण के लिए पात्र होंगे। लेकिन उन्हें पहले एक फार्म भरना होगा और किसी डॉक्टर से अपनी बीमारी वेरीफाई करानी होगी। मंत्रालय के मुताबिक इस बारे में आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत 10,000 निजी अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध 600 से अधिक निजी अस्पतालों और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत अन्य निजी अस्पतालों को दे दी गई है।

नीता अंबानी, प्रियंका गांधी सहित 200 महिलाएं ‘टाइटैनिक इंडियन ब्यूटीज 2020’ में शामिल

अस्पतालों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। भीड़भाड़ न हो, इसके लिए पूर्व से ऑन लाइन पंजीकरण सुविधा दी जा रही है, ताकि आवंटित समय और दिन के स्लॉट के अनुसार टीकाकरण केंद्र पहुंच कर लाभार्थी टीका लगवा ले।  

मुजफ्फरनगर के गांवों में कृषि कानूनों के मुकाबले गन्ने का मुद्दा हुआ ज्यादा हावी


मंत्रालय ने कहा कि हर खुराक के लिए किसी भी समय लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा। किसी भी तारीख के लिए किसी कोविड टीकाकरण केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट उस दिन अपराह्न 3 बजे बंद कर दिए जाएंगे, जिसके लिए स्लॉट खोले गए थे। मंत्रालय ने कहा कि यदि कोई लाभार्थी पहली खुराक के लिए अपॉइंटमेंट रद्द करता है तो दोनों खुराक की अपॉइंटमेंट रद्द कर दी जाएगी। मंत्रालय के अनुसार पात्र व्यक्ति चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से को-विन2.0 पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे।

 

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

 

comments

.
.
.
.
.