Wednesday, Jul 06, 2022
-->
beneficiaries of ujjwala scheme will also be able to get free treatment

उज्ज्वला योजना के लाभार्थी भी करा सकेंगे निशुल्क इलाज, आयुष्मान भारत योजना में होंगे शामिल

  • Updated on 5/17/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। अंत्योदय कार्ड धारकों के बाद सरकार ने अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को भी आयुष्मान भारत योजना से जोडऩे का निर्णय लिया है। उज्ज्वला योजना के लिए 2215 लाभार्थी परिवारों को जोड़ा जाएगा। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परिवारों को भी योजना के तहत हर वर्ष पांच लाख रुपए तक का निशुल्क उपचार प्रदान किया जाएगा। यह सुविधा सरकारी और निजी चिकित्सालयों समेत योजना से आबद्ध जनपद के 38 चिकित्सालय में उपलब्ध होगी। 

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी परिवार के हर सदस्य को जन सुविधा केंद्र से निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा। आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. सुनील त्यागी ने बताया आयुष्मान भारत योजना के 1.66 लाख लाभार्थी परिवार पहले से ही हैं। शासन से मिली नई गाइड लाइन के मुताबिक इनमें उज्ज्वला योजना के 2215 लाभार्थी परिवारों को और जोड़ा गया है। उज्ज्वला योजना के तहत परिवारों को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए थे। 

आयुष्मान भारत योजना के जिला शिकायत प्रकोष्ठ के प्रबंधक सोनू प्रकाश ने बताया इससे पहले जनपद के साढ़े आठ हजार अंत्योदय कार्ड धारकों और 12500 हजार ई-श्रम कार्ड धारकों को भी योजना में शामिल किया गया था। लाभार्थियों की बात करें तो अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों के कुल 32589 लाभार्थी हैं, 16 हजार लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड भी बनवा चुके हैं। 

एक सप्ताह और चलेगा आयुष्मान पखवाड़ा 
योजना के नोडल अधिकारी डॉ. सुनील त्यागी ने बताया कि जनपद में आयुष्मान पखवाड़ा 24 मई तक चलाया जाएगा।  पूर्व में 4 मई से 18 मई तक आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन करने के निर्देश थे। लेकिन स्थानीय स्तर पर यह आगे बढ़ाया गया है। आयुष्मान कार्ड बनवाने की सुविधा सरकार की ओर से पूरी तरह निशुल्क है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.