Wednesday, Mar 20, 2019

तुलसी के बीज के इतने फायदे सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

  • Updated on 2/27/2019

नई दिल्ली/टीम डिडिटल। हिंदु धार्मिक ग्रंथों में तुलसी को एक उच्च स्थान दिया गया है। हिंदू तुलसी को मां कहकर पुकारते हैं और इसकी पूजा भी करते हैं। अगर इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो   इसके पत्तों से लेकर इसके बीजों के सेवन से अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आइए आपको बताते हैं तुलसी के बीजों के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ..... 

मधुमेह होने पर तुलसी(सब्जा) के बीजों का सेवन अत्यन्त लाभकारी होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन अत्यधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा इसे वजन घटाने, ब्लड प्रैशर कम करने, पाचनशक्ति बढ़ाने, खांसी-जुकाम कम करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और फ्लू की रोकथाम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

अगर आपको दाढ़ी रखने का शौक है तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए

तुलसी के बीजों को इस्तेमाल में लाने से पूर्व आपको इस बात को जान लेना जरूरी है कि तुलसी की खास प्रजाति जिसे सब्जा के बीज वाली तुलसी(Sweet Basil) कहते हैं, के ही बीजों को इस्तेमाल में लाना चाहिए। हर प्रकार की तुलसी के बीजों का इस्तेमाल करने से आपको स्वास्थ्य लाभ नहीं होगा। इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल
आप इन बीजों का काड़ा बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा इन बीजों को दही में डालकर सेवन करने से आपकी जुबान को एक नया स्वाद भी मिलेगा। गर्मी के मौसम में इसके भीगे हुए बीजों को पेय पदार्थ में डालकर सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। फालूदा में अक्सरकर आपने इन बीजों को देखा होगा।

एक गिलास पानी में थोड़ा शहद और सब्जा के बीज मिलाकर पीने से ब्लैडर, किडनी, वैजाइनल इन्फेक्शन भी ठीक हो जाता है। यह (तुलसी) के बीज दक्षिण-पूर्व एशिया में लोकप्रिय हैं जहां उन्हें साबूदाना, तुकमलंगा, के बीज के रूप में जाना जाता है। पाचक एंजाइमों से युक्त सब्जा के बीज पाचन तन्त्र को स्वस्थ रखते हैं।

 सब्जा के बीज वजन कम करने में सहायक होते हैं। इन बीजों में भरपुर मात्रा में फाइबर होता हैं, जिनके सेवन से पेट काफी देर तक भरा रहता है और वजन नियंत्रण में रहता है। Sabja के बीज शरीर का प्राकृतिक रूप शोधन करते हैं और अपच, कब्ज, दस्त या पेचिश जैसी समस्याओं के इलाज में मदद करते हैं। इन बीजों की अहमियत इस बात से समझी जा सकती है कि आयुर्वेद में इसके बीजों को अन्य किसी बीज से ऊपर स्थान दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.