Thursday, Aug 16, 2018

गुलाब के फूल का ऐसे करें इस्तमाल, मोटापे से जल्द मिलेगा छुटकारा

  • Updated on 3/11/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो गुलाब का फूल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। गुलाब के फूल में ऐसे कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो कि मोटापे के साथ-साथ कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं।

1. हड्डियां होती हैं मजबूत
गुलाब में विटामिन सी मौजूद होता है जो कि हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। अगर आपको जोड़ों के दर्द की शिकायत है तो आप रोजाना गुलकंद खाना शुरू कर दें। इससे आपको जल्द ही जोड़ों के दर्द से राहत मिल जाएगी।

2. मोटापा से मिलेगा छुटकारा
मौजूदा समय की सबसे बड़ी परेशानी है मोटापा। अगर आप भी मोटापा से परेशान हैं तो 10-15 गुलाब की पंखुड़ियों को एक ग्लास पानी में भूरा होने तक उबाल लें। जब गुलाब की पंखुड़ियां उबल जाएं तो इसमें एक चुटकी इलायची पाउडर और शहद मिलाकर छान लें। इस पानी को रोजाना दिन में दो बार पिएं। जल्द ही मोटापा कम हो जाएगा।

3. डिहाइड्रेशन से करेगा बचाव
गुलकंद हमारी शरीर में पानी की मात्रा को सही बनाए रखता है जिससे कि हमारी शरीर हाइड्रेटेड रहती है।

4. बीमारियों से लड़ने की मिलेगी ताकत
गुलाब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमें बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। रोजाना सुबह 2-3 ताजे गुलाब की पंखुड़ियों को खाली पेट खाएं, इससे शरीर स्वस्थ्य रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.