Wednesday, Jan 19, 2022
-->
bengal by-elections: voting begins in three seats, all eyes on bhawanipur musrnt

बंगाल उपचुनाव Live: तीन सीटों पर मतदान जारी, भवानीपुर पर सबकी नजर

  • Updated on 9/30/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पश्चिम बंगाल में भवानीपुर समेत तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की ओर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर से चुनाव लड़ रही हैं।

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि सुबह नौ बजे तक करीब 7.57 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि मुर्शिदाबाद जिले की समसेरगंज सीट के लिए करीब 16.32 प्रतिशत और जंगीपुर सीट के लिए करीब 17.51 प्रतिशत मतदान हुआ। कड़ी सुरक्षा के बीच तीनों सीटों के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था।

इन तीनों सीटों पर कुल 6,97,164 मतदाता हैं। मतगणना दो अक्टूबर को की जाएगी। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से हार गई थीं। अब मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए उन्हें इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी। वहीं, दो उम्मीदवारों की मौत के बाद अप्रैल में जंगीपुर और समसेरगंज में चुनाव रद्द करना पड़ा था।     

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर सीट के अलावा मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर और समसेरगंज सीट के लिए भी उपचुनाव हो रहा है। तीनों सीटों पर कुल 6,97,164 मतदाता हैं। मतगणना दो अक्टूबर को की जाएगी। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बनर्जी को नंदीग्राम सीट पर हार का सामना करना पड़ा था, अब मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए उन्हें इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी। वहीं, दो उम्मीदवारों की मौत के बाद अप्रैल में जंगीपुर और समसेरगंज में मतदान रद्द करना पड़ा था।

चुनाव अधिकारी ने बताया कि तीन निर्वाचन क्षेत्रों में केन्द्रीय बलों की कुल 72 टुकड़ियां तैनात की गई हैं, जिनमें से भवानीपुर में 35 टुकड़ियां तैनात हैं। मतदान केन्द्रों के 200 मीटर के दायरे में दण्ड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। मतदान शाम छह तक जारी रहेगा।

मतदान केन्द्रों के बाहर सुबह से ही लोग कतारों में खड़े नजर आ रहे हैं। मतदान केन्द्रों पर मुंह पर मास्क लगाने सहित कोविड-19 संबंधी सभी दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। भवानीपुर में बनर्जी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रियंका टिबरेवाल मैदान में हैं जबकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने श्रीजीब बिस्वास को टिकट दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.