Thursday, Feb 27, 2020
best apps for smartphones

अपने मोबाइल को बनाएं इन एप्स से और भी स्मार्ट

  • Updated on 2/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज के डिजिटल समय में स्मार्टफोंस के बिना जिंदगी अधूरी है। और इन स्मार्टफोन में एप्स इनको स्मार्ट बनाते हैं। हमारे स्मार्टफोन में हर जरूरत के हिसाब से अलग-अलग एप्स होते हैं। आज हम आपको ऐसे एप्स के बारे में बताएंगे जो आपको हर वक्त तैयार रखेंगे चाहे कहीं भी आपको आना जाना हो, सिक्योरिटी, एजुकेशन, फाइनेंस और दिल्ली से जुड़ी तमाम जानकारी आपको यहां पर मिल सकती है।

security
indian police at your call

इस ऐप में आप जीआईसी आधारित ऐप के कई फायदे उठा सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप अपने नजदीक की पुलिस स्टेशन की जानकारी भी ले सकते हैं और वहां तक पहुंच सकते हैं। यह ऐप आपको किसी भी मुश्किल में काफी सहायता प्राप्त करा सकता है।

इस नये फीचर से बिना इंटरनेट के शेयर कर सकेंगे फोटो व वीडियो

Raksha
रक्षा एक काफी पॉपुलर ऐप है इसमें खास तरह का बटन होता है जिसे दबाते ही आप किसी खतरे में है इसकी सूचना आप के करीबियों तक तुरंत पहुंच जाती है। इसकी खास बात यह है कि बिना मोबाइल नेटवर्क के नहीं होने पर भी यह आपको सर्विस प्रोवाइड करता है। 

My safteypin
माय सेफ्टीपिन नाम का यह ऐप महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक बेहतर ऐप है इसे महिलाओं को ध्यान में रखते हुए ही तैयार किया गया है। इसमें जीपीएस ट्रैकिंग, डायरेक्शन टू सेव लोकेशन जैसे अन्य फीचर्स हैं। और यह ऐप महिलाओं को उनके आसपास सेफ एरिया की भी जानकारी देता है।

आपके फोन में जरूर होनी ही चाहिए ये 5 सरकारी एप्स

Education

CBSE Shiksha vani
सीबीएसई का यह ऐप पेरेंट्स स्टूडेंट को परीक्षा के दौरान इवैल्यूएशन से जुड़े सभी जानकारियां देता है। इस ऐप के जरिए स्टूडेंट्स और पैरंट्स को ट्रेनिंग और एग्जाम से जुड़ी हुई सभी संबंधित जानकारियां आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

E-pathshala
ईपाठशाला नाम का यह वाकई ही आज की युवा पीढ़ी के लिए एक बेहतरीन ऐप साबित हुआ है। इसमें आप ऑनलाइन मुफ्त में कई किताबें पढ़ सकते हैं साथ ही इसमें आपको ऑडियो और वीडियो जैसे कई फीचर्स भी मिलेंगे। इस ई पाठशाला एप में आपको एक किताब पढ़ने जैसा ही महसूस होता है। इस ऐप के अंदर आपको एनसीईआरटी की सभी किताबें उपलब्ध मिलती हैं।

दिल्ली से जुड़े कुछ जरूरी एप्स

Samsung  के Galaxy S7 Edge में अचानक लगी आग

Delhi police lost report
दिल्ली पुलिस लॉस्ट रिपोर्ट का यह ऐप आपको आपके खोए हुए सामानों की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए बनाया गया है। इसमें शिकायतकर्ता को अपना नाम, काम, पिता का नाम, काम का पता, मोबाइल नंबर आदि भरना पड़ता है। इस ऐप में एक बार शिकायत दर्ज आप करा देते हैं तो आपको थाने में जाने की जरूरत नहीं है।


Delhi police senior citizen
दिल्ली पुलिस सीनियर सिटीजन का यह ऐप बुजुर्गों की सेफ्टी के मद्देनजर ही तैयार किया गया है और यह ऐप सीनियर सिटीजन में काफी पॉपुलर भी है। अगर कभी भी कोई भी सीनियर सिटीजन किसी भी तरह की की तकलीफ में होता है तो इसे अपने दिए हुए एसओएस बटन दबाकर वह मदद पा सकते हैं। और उनको तुरंत मदद कराने के लिए बीट कांस्टेबलों एसएचओ तक अलर्ट पहुंच जाता है।

comments

.
.
.
.
.