Tuesday, Oct 04, 2022
-->
bharat-bandh-announced-today-against-agnipath-scheme

अग्निपथ योजना के खिलाफ आज भारत बंद का ऐलान, सेना की प्रदर्शनकारियों को चेतावनी

  • Updated on 6/20/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्र की अल्पकालिक भर्ती योजना 'अग्निपथ' के खिलाफ पिछले सप्ताह हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद आज सोमवार को कुछ समूहों ने भारत बंद का ऐलान किया है। इससे पहले सरकार की ओर से इस योजना को वापस लेने से इनकार कर दिया गया। हालांकि सरकार ने इस वर्ष के लिए प्रवेश आयुसीमा को बढ़ा दिया है। वहीं सेना की ओर से चेतानवी दी गई है कि प्रत्येक उम्मीदवार को एक प्रमाण पत्र देना होगा कि वे विरोध या तोड़फोड़ का हिस्सा नहीं थे।

सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी है कि “भारतीय सेना की नींव अनुशासन में है। आगजनी या तोड़फोड़ के लिए कोई जगह नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को एक प्रमाण पत्र देना होगा कि वे विरोध या तोड़फोड़ का हिस्सा नहीं थे। पुलिस सत्यापन अनिवार्य है, इसके बिना कोई भी शामिल नहीं हो सकता है। 

”लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी, अतिरिक्त सचिव, सैन्य मामलों के विभाग ने रविवार को एक प्रमुख प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बात कही। नई योजना के युवाओं को "अग्निवीर" कहा जाएगा। विपक्ष के हमलों के बीच कांग्रेस नेताओं का एक दल सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने के लिए तैयार है। 

बिहा, उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित कई राज्यों में सुरक्षाकर्मी बंद के आह्वान को लेकर सतर्क हैं। पिछले हफ्ते देश के कई हिस्सों से बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ की गई। पथराव हुआ और कई लोग घायल हो गए। भर्ती योजना के खिलाफ विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में आग लगा दी गई और प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए। सैकड़ों करोड़ की सरकारी संपत्ति को जलाकर राख कर दिया गया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.