Saturday, Dec 03, 2022
-->
bhupendra patel will oath cm of gujarat on monday, cabinet will be formed later rkdsnt

गुजरात के सीएम के रूप में सोमवार को शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, मंत्रिमंडल का गठन बाद में

  • Updated on 9/12/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भूपेंद्र पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर सोमवार को शपथ लेंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राज्य इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल ने यह जानकारी दी। पाटिल ने रविवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘भूपेंद्र पटेल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे...कल केवल मुख्यमंत्री शपथ लेंगे।’’ उन्होंने बताया कि नए मंत्रिमंडल का गठन वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत के बाद कुछ दिन में किया जाएगा। पाटिल ने यह भी कहा कि उप मुख्यमंत्री पद के लिए विधायक दल की बैठक में कोई चर्चा नहीं हुई। बैठक में पटेल भी मौजूद थे। 

सीतारमण बोलीं- अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए टीकाकरण ही एकमात्र औषधि

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आभारी हैं जिन्होंने उन पर इतना भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि निवर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, सी आर पाटिल तथा अन्य नेताओं समेत गुजरात के नेतृत्व ने उन पर जो विश्वास जताया है उसके लिए भी वह आभारी हैं। पटेल ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल का आशीर्वाद सदा उनके साथ है। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार ने बहुत अच्छा काम किया, जिससे विकास अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सका। हम नए सिरे से योजना बनाएंगे और संगठन में चर्चा करेंगे, जिससे विकास कार्य को आगे ले जाया जा सके। 

यूपी में विकास के विज्ञापन को लेकर घिरे CM योगी, विपक्षी दलों ने साधा निशाना

शाह, नड्डा ने पटेल को दी बधाई 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने रविवार को भूपेंद्र पटेल को गुजरात में भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने पर बधाई दी, जिससे उनके राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। शाह ने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और पटेल के नेतृत्व में राज्य की विकास यात्रा को नयी ऊर्जा और गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि गुजरात सुशासन और लोक कल्याण कार्यों में अग्रणी राज्य बना रहेगा। नड्डा ने पटेल को बधाई देने के लिए फोन किया। पटेल को रविवार को यहां सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। वह मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपाणी की जगह लेंगे।

यूपी चुनाव : वरुण गांधी को सताने लगी है किसानों की चिंता, सीएम योगी से लगाई गुहार

भूपेंद्र पटेल का सियासी सफरनामा
गुजरात में रविवार को सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल के नेता चुने गये पहली बार के विधायक भूपेंद्र पटेल को मृदुभाषी कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता है,जिन्होंने नगर पालिका स्तर के नेता से लेकर प्रदेश की राजनीति में शीर्ष पद तक का सफर तय किया है। पटेल (59) मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपाणी की जगह लेंगे। उन्होंने 2017 में पहली बार राज्य की घाटलोडिया विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था और 1.17 लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की, जो उस चुनाव में एक रिकॉर्ड था। 

अक्षय कुमार की मां के निधन पर पीएम मोदी ने भेजा लंबा भावुक शोक संदेश

अपने समर्थकों के बीच ‘दादा’ के नाम से पुकारे जाने वाले पटेल को गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री तथा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का करीबी माना जाता है। वह जिस विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते हैं, वो गांधीनगर लोकसभा सीट का हिस्सा है, जहां से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सांसद हैं। पटेल 2015 से 2017 तक अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) के अध्यक्ष रह चुके हैं। इससे पहले वह 2010 से 2015 तक गुजरात के सबसे बड़ी शहरी निकाय अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष रहे थे। 

करनाल में किसान प्रदर्शन खत्म, IAS सिन्हा भेजे गए छुट्टी पर, रिटायर्ड जज करेंगे जांच

पटेल को करीब से जानने वाले लोग उन्हें जमीन से जुड़ा नेता बताते हैं, जो लोगों से चेहरे पर मुस्कान के साथ मिलते हैं। सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा रखने वाले पटेल विधानसभा चुनाव लडऩे से पहले स्थानीय राजनीति में सक्रिय थे और अहमदाबाद जिले की मेमनगर नगरपालिका के सदस्य रहे और दो बार इसके अध्यक्ष बने। वह पाटीदार समुदाय के सामाजिक-आॢथक विकास को सर्मिपत संगठन सरदारधाम विश्व पाटीदार केंद्र के न्यासी भी हैं। 

पेगासस विवाद के बीच पीएम मोदी राष्ट्रीय खुफिया ग्रिड की करेंगे शुरुआत 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.