Thursday, Apr 15, 2021
-->
biden wins in new jersey new york trumps ahead in other key states rkdsnt

बाइडेन ने न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क में जीत दर्ज की, ट्रंप अन्य अहम राज्यों में आगे

  • Updated on 11/4/2020


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क में जीत दर्ज कर ली है। वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई महत्वपूर्ण राज्यों में आगे चल रहे हैं। न्यूयॉर्क में बाइडेन को 22 लाख और ट्रंप को 12 लाख मत मिले।

राष्ट्रपति चुनाव : हिंसा के डर से व्हाइट हाउस, अमेरिकी कारोबारियों ने सुरक्षा बढ़ाई
 

 ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के अनुसार पूर्व उप राष्ट्रपति ने कोलोराडो, कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैसाचुसेट््स, न्यू मैक्सिको, वरमोंट और वर्जीनिया में जीत दर्ज कर ली है। जबकि राष्ट्रपति ट्रंप अलबामा, अर्कांसस, केंटकी, लुइसियाना, मिसिसिपी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, ओक्लाहोमा, साउथ डकोटा, टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, व्योमिंग, इंडियाना और साउथ कैरोलाइना में आगे चल रहे हैं। 

तेजस्वी, तेज प्रताप के चुनावी हलफनामे को लेकर चुनाव आयोग से मिला जदयू शिष्टमंडल

अमेरिका में सभी की नजरें राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर टिकी हैं, कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच सर्वाधिक 10 करोड़ से अधिक अमेरिकी पूर्व-मतदान में अपना वोट डाल चुके हैं। कोरोना वायरस के कारण चुनाव की रात लोगों की भीड़ से खचाखच भरे रहने वाले ‘टाइम्स स्क्वायर’ पर सन्नाटा पसरा दिखा। 

कृषि कानून : सीएम अमरिंदर को राष्ट्रपति ने नहीं दिया समय, अब राजघाट पर देंगे धरना

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार रात को शुरू हो गई थी। मतगणना लगभग आधी पूरी हो चुकी है और पूर्व उप राष्ट्रपति तथा डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन अब भी आगे चल रहे हैं। हालांकि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप भी ज्यादा पीछे नहीं है।

अमेरिका में रिकॉर्ड मतदान होने का अनुमान
अमेरिका में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में 16 करोड़ से अधिक लोगों के मतदान करने यानी करीब 67 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन अंतिम दिन भी प्रचार करते दिखे। कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच सर्वाधिक 10 करोड़ से अधिक अमेरिकी पूर्व-मतदान में अपना वोट डाल चुके हैं और माना जा रहा है कि देश के एक सदी के इतिहास में इस बार सर्वाधिक मतदान हो सकता है। इस साल करीब 23.9 करोड़ लोग मताधिकार के योग्य हैं। 

महिला से छेड़खानी के आरोप में बॉलीवुड अभिनेता विजय राज गिरफ्तार

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अपनी एक खबर में फ्लोरिडा के प्रोफेसर माइकल मैकडॉनल्ड के हवाले से कहा कि अमेरिका में करीब 16 करोड़ लोगों के मतदान करने का अनुमान है। अखबार ने लिखा, ‘‘ इसका मतलब है कि अमेरिका में करीब 67 प्रतिशत मतदान हो सकता है, जो कि एक सदी से अधिक समय में सर्वाधिक होगा’’। मैकडॉनल्ड ‘यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट’ का नेतृत्व करते हैं, जो चुनाव पूर्व मतदान पर नजर रखता है। 

वित्त मंत्री सीतारमण जल्दी ही घोषणा करेंगी प्रोत्साहन पैकेज की : आर्थिक मामलों के सचिव

‘यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट’ के अनुसार इससे पहले 1908 में 65 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। खबर के अनुसार कम से कम छह राज्यों- टेक्सास, कोलोराडो, वाशिंगटन, ओरेगन, हवाई और मोंटाना में पहले ही 2016 चुनाव की तुलना में अधिक पूर्व-मतदान हो चुका है। वहीं फ्लोरिडा, जॉॢजया और नॉर्थ कैरोलाइना में मतदान 2016 में हुए मतदान के करीब पहुंच गया है, ये ऐसे राज्य हैं जहां रुझान स्पष्ट नहीं है। 

इस बीच, ट्रंप और बाइडेन पूरे दिन पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं से मिलते रहे और वोट डालने के लिए उनसे मतदान केन्द्र जाने की अपील की। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘ बाहर निकलें और मतदान करें। ’’ वहीं बाइडेन ने भी ट्वीट किया, ‘‘ हमारा लोकतंत्र दांव पर है। दोस्तों समय निकला जा रहा है, मतदान करें।’’ 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.