Thursday, Nov 30, 2023
-->
big-decision-of-mosques-in-mumbai-there-will-be-no-morning-azaan-on-loudspeakers-kmbsnt

मुंबई में मस्जिदों का बड़ा फैसला- लाउडस्पीकर पर नहीं होगी सुबह की अजान

  • Updated on 5/5/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर चल रहे राजनीतिक विवाद के बीच मुंबई के मुस्लिम धर्म गुरुओं ने बड़ा फैसला लिया है। फैसले के अनुसार अब सुबह की अजान बिना लाउडस्पीकर के की जाएगी। बुधवार देर रात साउथ मुंबई के 26 मस्जिदों के धर्मगुरुओं की बैठक हुई। इसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करने पर सहमती बनी।

फैसला हुआ कि सुबह की अजान बिना लाउडस्पीकर के दी जाएगी। ये बैखट सुन्नी बड़ी मस्जिद में हुई। इस बैठक में भायखला के मदनपुरा, नागपाड़ा और अग्रीपाड़ा इलाके के मुस्लिम धर्मगुरु इकट्ठा हुए। अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक इन मस्जिदों से लाउडस्पीकर पर कोई अजान नहीं होगी। 

मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को लेकर राज ठाकरे  ने उद्धव सरकार को चेताया

राज ठाकरे का उग्र तेवर जारी
उधर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने अपना उग्र तेवर जारी रखते हुए बुधवार को कहा कि जब तक मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर शांत नहीं होते, उनके पार्टी कार्यकर्ता भी तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाना जारी रखेंगे।

राज ठाकरे ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में महाराष्ट्र पुलिस पर निशाना साधते हुए कहा कि पुलिस उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं को तो हिरासत में ले रही है, लेकिन कानून का पालन न करने वालों को ‘छोड़’ रही है। मनसे प्रमुख ने दावा किया कि जब उन्होंने मस्जिदों के बाहर हनुमान चालीसा बजाने का आह्वान किया, तो 90 से 92 प्रतिशत मस्जिदों में सुबह की अजान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया गया।

उन्होंने बुधवार से मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर के खिलाफ अपना आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी थी। राज ठाकरे ने दावा किया कि मुंबई में 1,104 मस्जिदें हैं, जिनमें से 135 ने बुधवार को सुबह की नमाज के दौरान लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया। उन्होंने पूछा कि आखिर इन मस्जिदों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जा र ही है, जिन्होंने ‘कानून का उल्लंघन किया है।’

राज ठाकरे का ट्वीट- धार्मिक स्थलों, खासकर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए योगी जी का आभारी हूं

राज ठाकरे ने पत्र लिखकर की अपील 
महाराष्ट्र नव निर्माण सेना के प्रमुख राजठाकरे ने मंगलवार को एक पत्र जारी कर लोगों से कहा है कि आज यानी बुधवार 4 मई को उन सभी स्थनों पर हनुमान चालीसा का पाठ होगा जहां पर लाउडस्पीकर से अजान की जाती है। उन्होंने कहा है कि लाउडस्पीकर एक सामाजिक मुद्दा है धार्मिक नहीं। हम देश की शांति भंग नहीं करना चाहते, किसी प्रकार का दंगा नहीं चाहते लेकिन अगर लाउडस्पीकर के मुद्दे पर ध्यान नहीं दिया गया तो हम अपने इरादों पर अडिग रहेंगे। 

मनसे प्रमुख के इस पत्र के बाद से महाराष्ट्र पुलिस अलर्ट पर है। पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। मुंबई समेत पूरे राज्य में मनसे नेताओं को नोटिस जारी किया गया है कि अगर किसी तरह की गड़बड़ हुई या सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया तो इसकी वसूली सीधे तौर पर उन्हीं से की जाएगी साथ ही सख्त कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.