Monday, Mar 30, 2020
Big decision One nation one ration card scheme will be implemented in the country from June

बड़ा फैसलाः जून से देश में लागू होगा वन नेशन, वन राशन कार्ड स्कीम

  • Updated on 1/21/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में अब तक हर राज्य में राशन कार्ड (Ration card) नियम अलग-अलग है लेकिन अब सराकर जून 2020 से एक देश एक राशन कार्ड (One Nation, One Ration Card) स्कीम लीगू हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के तहत उपभोक्त्ता एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल देश में कहीं भी कर सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हम एक जून से इस योजना को देशभर में लागू करेंगे।

DMK ने केंद्र की ‘एक देश एक राशन कार्ड’ योजना का किया विरोध

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना
दरअसल साल 2019 में वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना को चार राज्य आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गुजरात, महाराष्ट्र में लागू किया गया था। इस योजना के तहत कार्ड पोटेंबिलिटी की सुविधा दी गई थी।

केंद्रीय मंत्री पासवान ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा था कि इन राज्यों में योजना के सफल होने पर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। माना जा रहा है कि इन चारों राज्यों में योजना सफल होने के बाद ही ये कदम उठाया गया। 

एक राशन कार्ड के जरिए अब आप देश के किसी भी दुकान से ले सकते हैं अनाज

कार्डधारक किसी अन्य राज्य में भी राशन ले सकेंगे
बता दें कि इस योजना के तहत देश के किसी राज्य का राशन कार्डधारक किसी अन्य राज्य में भी राशन की दुकान से सस्ती कीमतों में चावल और गेंहू खरीद सकेगा।

सरकार को उम्मीद है कि इससे न केवल भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी, बल्कि रोजगार या अन्य वजहों से एक स्थआन से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीबों को सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं होना पड़ेगा। 

comments

.
.
.
.
.