Monday, Mar 01, 2021
-->
bihar assembly elections nitish kumar nda bjp ljp hum djsgnt

बिहार विधानसभा चुनाव: नीतीश कुमार की राह हुई मुश्किल! दो खेमों में बंटा NDA

  • Updated on 9/5/2020

नई दिल्ली/ धीरज सिंह। कोरोना संकट के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) कराने का फैसला चुनाव आयोग ने पहले ही ले लिया है। चुनाव आयोग (Election Commission) के फैसले के बाद भाजपा नीत गठबंधन एनडीए (NDA) पूरी तरीके से सक्रिय हो गई है। एनडीए में नाम के लिए भाजपा के साथ जदयू, लोजपा और जीतन राम मांझी की 'हम' पार्टी है। लेकिन एनडीए में मनमुटाव की खबरें किसी से छुपी हुई नहीं है।

बिहार: नीतीश कुमार से नाराज चल रहे चिराग पासवान के खिलाफ प्रत्याशी उतारेंगे जीतन राम मांझी!

दो खेमों में बंटा NDA
एक तरफ लोजपा कह रही है कि उनका गठबंधन जदयू नहीं बीजेपी (BJP) के साथ है। वहीं दूसरी ओर एनडीए में शामिल होने से पहले जीतनराम मांझी की पार्टी ने कहा कि वह बिना शर्त एनडीए में जदयू को मजबूत करने के लिए शामिल हो रहे हैं। लोजपा और हम पार्टी के व्यक्तव्य से साफ है कि अब एनडीए दो खेमों बंट चुका है। खबर ये भी आ रही है कि एनडीए के अंदर ही एक दूसरे के खिलाफ पार्टी सुप्रीमो चुनाव लड़ेंगे।

HUM1

जीतनराम मांझी की चेतावनी
एनडीए में शामिल होते ही जीतनराम मांझी ने लोजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। जीतनराम मांझी ने कहा कि चिराग कहते हैं कि जहां जेडीयू के उम्मीदवार होंगे वहां उनके लोजपा के भी प्रत्याशी होंगे। उन्होंने कहा कि अगर यही स्थिति रही तो 'हम' (HUM) पार्टी भी एलजेपी के खिलाफ विधानसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार उतारेगी। मांझी ने चिराग को सलाह दी है कि अगर एनडीए में सब मिलकर साथ रहेंगे तो बिहार और देश के लिए सही रहेगा।

चिराग पासवान का नीतीश पर तंज ‘वो लड़ रहे राज करने के लिए, हम लड़ रहे बिहार पर नाज़ करने के लिए’

'सभी 243 सीटों पर LJP की तैयारी'
इन सब के बीच जदयू के नेता भी बीच-बीच में चिराग पासवान (Chirag Paswan) और उनकी लोक जनशक्ति पार्टी पर निशाना साधते नजर आए। जदयू और लोजपा के बीच की दूरी किसी से छिपी हुई नहीं है। कोरोना काल में बिहार की नीतीश सरकार की नीतियों के खिलाफ मुखर रहे लोजपा प्रमुख ने पहले ही कह दिया है कि हमारी तैयारी विधानसभा की सभी 243 सीटों पर है। चिराग पासवान के इस बयान से साफ है कि वह लगातार बीजेपी और जदयू पर सीट बंटवारे को लेकर दबाव बना रहे हैं।

BJP 2

BJP वेट एंड वॉच की स्थिति में
भारतीय जनता पार्टी इन सब से परे अभी वेट एंड वॉच की स्थिति में है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने बिहार के सभी सांसदों को अपने इलाके में सक्रिय होने का आदेश दे दिया है। भले ही पार्टी पहले ही कह चुकी हो कि हम नीतीश कुमार के नेतृत्व में विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। लेकिन सीट बंटवारे का फॉर्मूला इतनी आसानी से तय नहीं होने वाली है। जेपी नड्डा के साथ मीटिंग में बिहार के सांसदों ने नीतीश कुमार के आगे न झुकने का सलाह दिया था।

मुकेश सहनी की स्थिति होगी मांझी जैसी! तवज्जो नहीं दे रहे हैं तेजस्वी यादव

'बीजेपी बिहार में हुई है मजबूत'
बैठक में सांसदों की ओर से कहा गया था बिहार में बीजेपी का वजूद काफी मजबूत हुआ है। ऐसे में भले ही हम नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे लेकिन सम्मान बीजेपी को भी बराबर का मिलना चाहिए। बीजेपी और लोजपा चाहती है कि बिहार विधानसभा चुनाव में सीटों का बंटवारा लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में हुए सीटों के बंटवारे के आधार पर किया जाए। लेकिन जदयू इससे पूरी तरह संतुष्ट नहीं है, जदयू के मुताबिक बिहार में वह बड़े भाई की भूमिका में चुनाव लड़ना चाहते हैं।

BJP 3

लोकसभा चुनाव में ये था फॉर्मूला 
लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीट में से 17-17 सीट पर बीजेपी और 6 सीटों पर एलजेपी ने चुनाव लड़ा था। इसके अलावा एलजेपी (LJP) को बीजेपी ने अपने कोटे का एक राज्यसभा सीट भी दिया था। लोकसभा चुनाव में तय हुए सीट बंटवारे के 50-50 वाले फॉर्मूले पर जदयू को मनाना आसान नहीं होगा। अब तो जीतनराम मांझी की हम पार्टी भी गठबंधन में शामिल हो गई है। ऐसे में सीटों का बंटवारा थोड़ा पेचिदा हो सकता है।

comments

.
.
.
.
.