Tuesday, Jun 22, 2021
-->
bihar-assembly-speaker-elections-bjp-jdu-rjd-uproar-live-updates-prsgnt

बिहार विधानसभा के स्पीकर चुनाव के दौरान लगे ‘जय श्री राम’ के नारे, RJD के काम नहीं आया विरोध

  • Updated on 11/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) का सत्र 23 नवंबर से शुरू हो चुका है। आज यानी बुधवार को तीसरे दिन विधानसभा में अध्यक्ष का चुनाव हुआ। इस चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय जनता दल के विधायकों के बीच मुकाबला चल रहा रहा था। 

सदन में विधानसभा स्पीकर के चुनाव में एनडीए की जीत हुई है। सदन में हुए हंगामे के बीच चुनाव हुआ और एनडीए के उम्मीदवार विजय सिन्हा नए विधानसभा अध्यक्ष चुने गए। इस दौरान महागठबंधन के विधायकों की तरफ से लगातार गुप्त मतदान की अपील होती रही,  हालांकि, उनकी अपील को ठुकरा दिया गया।

Corona की दूसरी लहर में राज्यों ने लगाया बैन, जानिए- किन शहरों में लगा कर्फ्यू, कहां कड़े हुए कानून

इस स्पीकर के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार को 126 और महागठबंधन को 114 वोट मिले हैं। सदन में विधायकों की गिनती के वक्त एनडीए के विधायकों ने ‘जय श्री राम’ के नारे भी लगाए।  

इससे पहले जब ये मुकाबला शुरू होना था, उससे पहले ही सदन की कार्यवाही शुरू होते ही राष्ट्रीय जनता दल के विधायकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। ईद दौरान जब हंगामा बढ़ता गया तब कुछ विधायकों ने सदन से वॉकआउट भी किया। हालांकि इस सबके बाद भी हंगामे के बीच ही अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है।  

वहीँ, हंगामे के बीच तेजस्वी यादव ने सदन में आरोप लगाते हुए कहा कि आज पूरा देश देख रहा है कि खुलेआम चोरी हो रही है, अगर ऐसे सदन चलेगा तो हमें बाहर ही कर दीजिए। दरअसल, तेजस्वी ने मांग करते हुए कहा कि जो विधानसभा के सदस्य नहीं हैं, उन्हें मतदान के वक्त मौजूद नहीं होना चाहिए। राजद का कहना है कि नीतीश सदन का हिस्सा नहीं हैं इसलिए उन्हें बाहर होना चाहिए।

कांग्रेस के सबसे मजबूत नेता थे अहमद पटेल, पार्टी के पास नहीं है अब कोई विकल्प! पढ़े रिपोर्ट

सदन में हंगामा होने का का दरअसल कारण है महागठबंधन के विधायकों की ओर से वोटिंग की प्रक्रिया पर सवाल खड़े करना। राजद की तरफ से अपील की गई कि वोटिंग को गुप्त रखा जाए और इसी के बाद हंगामा शुरू हो गया। इस दौरान विधायकों से अलग कार्यकर्ता भी विधानसभा में मौजूद हैं। तेजस्वी यादव इस दौरान लगातार यही कहते रहे कि स्पीकर का चुनाव के समय नियमों का पालन किया जाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.