Monday, Mar 01, 2021
-->
bihar-election-2020-rjd-leader-tej-pratap-gets-symbol-will-contest-from-this-seat

बिहार चुनाव 2020: RJD नेता तेजप्रताप को मिला सिंबल, इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

  • Updated on 10/12/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बिहार में अगामी चुनाव (Bihar Assembly Election) के मद्देनजर सभी पार्टियां अपनी तैयारियों में जोर शोर से लगी हुई हैं। इसी बीच आरजेडी (RJD) प्रमुख लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने समस्तीपुर (Samastipur) के हसनपुरा (Hasanpura) विधानसभा से चुनावी मौदान में उतरेंगे। तेज प्रताप को नामांकन करने के लिए पार्टी का सिंबल भी उन्हें मिल गया है। 

सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक तेज प्रताप हसनपुरा से 13 अक्टूबर को अपना नामांकन करवा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर आरजेडी के एक नेता ने बताया कि तेजस्वी यादव भी 14 अक्टूबर को राघोपुर से नामांकन कर सकते हैं। 

न्यायाधीश-TDP के बीच गठजोड़ पर आंध्रप्रदेश के सीएम ने लगाए सनसनीखेज आरोप 

महुआ छोड़ हसनपुरा से चुनावी मौैदान में उतरेंगे तेज प्रताप
दरअसल महुआ विधानसभा के निवर्तमान विधायक तेज प्रताप ने कुछ दिन पहले ही इस क्षेत्र को छोड़ने का मन बनाया था। बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए तेज प्रतापु ने महुआ छोड़ हसनपुरा में रोड शॉ कर बताया था कि वे अगला चुनाव हसनपुरा से लड़ेंगे। दरअसल तेज प्रताप पहली बार महुआ से 2015 में विधायक निर्वाचित हुए थे, जिसमें राजद का नीतीश कुमार की पार्टी से गठबंधन था। लेकिन इस बार तेज प्रताप ने हसनपुरा से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। 

बिहार विधानसभा चुनाव : भाजपा ने जारी की दूसरे चरण के लिए उम्‍मीदवारों की सूची

राजद और कांग्रेस की सिटिंग सीटें
वहीं गठबंधन में सीट को लेकर तनातनी जारी है। राजद ने अपने सिटिंग उम्मीदवारों में कुछ बदलाव किया है। लेकिन कांग्रेस ने अपने सभी सिटिंग विधायकों को फिर से मैदान में उतार दिया है। दूसरे चरण में जिन 94 सीटों के लिए चुनाव होना है उसमें 14 सीटें वाम दलों को दी गई हैं। इनमें राजद और कांग्रेस की कुछ सिटिंग सीटें भी हैं। बाकी सीटों में लगभग 60 सीटों पर राजद लड़ना चाहता है और 20 कांगेस को देना चाहता है। 

वहीं कांग्रेस इस चरण में लगभग 25 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची बना रही है। दोनों पार्टियां हाल में चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों को मैदान में उतारना चाहते हैं।

बंगाल में हालिया घटनाक्रम के बाद राष्ट्रपति शासन लगाना जरूरी : बाबुल सुप्रियो

बीजेपी के दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारों की सूची
वहीं बीजेपी ने बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। बीजेपी की इस सूची में 46 प्रत्याशियों के नाम हैं। इस सूची को दिल्ली में हुई बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा बिहार के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस की मंजूरी दी गई। विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.