Thursday, Dec 02, 2021
-->
bihar election result owaisi factor in seemanchal nda ahead in 11 seats prshnt

Bihar Election Result: सीमांचल में चला ओवैसी फैक्टर , 11 सीटों पर NDA आगे

  • Updated on 11/10/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के लिए तीन चरणों में मतदान के बाद आज चुनाव नताजे की घोषणा होने वाली है वहीं अब तक के रुझानों के मुताबिक एनडीए को बढ़त है। वहीं हैदराबाद के सांसद और ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी की बिहार के मुस्लिम बहुल सीमांचल में साख दांव पर है।

बिहारः रुझानों से गदगद JDU ने कहा- नीतीश के नेतृत्व में NDA फिर सरकार बनाएगा

सीमांचल में ओवैसी को बढ़त
इस विधानसभा चुनाव में एआईएमआईएम ने बिहार की 20 सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे थे, जिनमें से 14 उम्मीदवार सीमांचल इलाके की सीटों पर हैं। वहीं बिहार चुनाव के अभी तक आए रुझान में ओवैसी की पार्टी तीन सीटों पर आगे चल रही है जबकि दो सीटों पर दूसरे नंबर पर है। इस क्षेत्र में ओवैसी को बढ़त है वहीं महागठबंधन का पिछे है जबकि एनडीए को इसका फायदा मिलता दिख रहा है।

नोटबंदी पर जश्न मनाती BJP पर भड़की शिवसेना, कहा- मरने वालों का मजाक बना रही पार्टी

किसकी झोली में कितना
फिलहाल सीमांचल की 24 विधानसभा सीटों में से एनडीए को 11 सीटों पर बढ़त नजर आ रही है जबकि महागठबंधन महज पांच सीटों पर आगे चल रहा है। जबकि आठ सीटें अन्य को मिल रही हैं, जिनमें से ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम तीन सीटों पर आगे है।

बता दें कि सीमांचल में 24 सीटों में से महागठबंधन की ओर से आरजेडी 11, कांग्रेस 11, भाकपा-माले 1 और सीपीएम 1 सीट पर चुनाव लड़ रही है। वहीं, एनडीए की ओर से बीजेपी 12, जेडीयू 11 और हम एक सीट पर चुनावी किस्मत आजमा रही है। वहीं, बीजेपी को 6 और एक सीट भाकपा माले को गई थी। 

'चुप्पा वोटर्स' बदल सकते हैं बिहार में तस्वीर! Exit Poll के विपरीत रुझानों का जाने क्या होगा मतलब?

2015-2019 का चुनाव
वहीं 2015 के चुनाव की बात करें तो ओवैसी की पार्टी ने सीमांचल की छह सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें कोचाधामन सीट पर एआईएमआईएम प्रत्याशी अख्तरुल इमान दूसरे नंबर पर रहे थे। इसके बाद 2019 में उपचुनाव में किशनगंज सीट पर एआईएमआईएम को कामयाबी मिली थी।

बता दें कि अब तक भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार बिहार विधानसभा की 243 में से 226 सीटों के अब तक प्राप्त रुझानों में भाजपा 62 सीटों पर, राजद 60 सीटों पर, जदयू 49 सीटों पर, कांग्रेस 20 सीटों पर, भाकपा- माले 13 सीटों पर, वीआईपी छह सीटों पर, लोजपा पांच सीटों पर और माकपा तीन सीटों पर आगे चल रही हैं, वहीं भाकपा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, बसपा एवं एआईएमआईएम एक- एक सीट पर तथा निर्दलीय चार सीटों पर आगे चल रहे हैं।  

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.