Wednesday, Mar 03, 2021
-->
bihar election results 2020 counting of votes continues prshnt

बिहार में फिर से एनडीए सरकार, बहुमत के आंकड़े को किया पार

  • Updated on 11/11/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।  बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के परिणाम का रोमांच खत्म हो चुका है। देर रात तक संस्पेंस चलता रहा। अंततः एनडीए सरकार की फिर से वापसी हुई है। राज्य के 243 विधानसभा में एनडीए को 125 तो महागठबंधन को 110 मिले है। जबकि लोजपा को 1 सीट ही मिली है। वहीं औवैसी की पार्टी को 5 सीटों पर जीत हासिल हुई है।

हालांकि बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम पूरी तरह नाटकीय रहा।जिसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। क्रिकेट की मैच की तरह एनडीए और महागठबंधन में जोरदार टक्कर चला। राजद 75 सीट लेकर सबसे बड़ीपार्टी बनकर उभऱी। तो वहीं बीजेपी पहली बार 74 सीटें लेकर दूसरे नंबर की पार्टी बनी। सत्ताधारी जदयू तीसरो पायदान पर फिसलते हुए महज 43 सीटें ही ले पाई, जबकि कांग्रेस को 19 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा। वहीं वाम दलों को 16 सीटों पर विजयी रही। औवैसी की पार्टी को 5 सीटें मिली। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) को 4 और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को 4 सीटों पर जीत मिली है. 

चिराग पासवान के लोजपा का जहाज डूबा, लेकिन नीतीश की JDU को पहुंचा गया नुकसान 

 चुनाव आयोग ने 223 सीटों के रिजल्ट घोषित कर दिया है। जिसमें एनडीए 114 सीटें जीत चुकी है। जबकि 11 सीटों पर बढ़त हासिल की है। दूसरी तरफ महागठबंधन 104 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं 6 सीटों पर आगे चल रही है। पीएम मोदी,गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके बिहारवासियों को एनडीए के पक्ष में समर्थन करने के लिये धन्यवाद किया है।

 बिहार में तेजस्वी यादव,तेज प्रताप यादव,प्रेम कुमार चुनाव जीत चुके है। हम नेता जीतन राम मांझी ने राजद के उदय नारायण चौधरी को 16,034 मतों से हरा दिया है। राजद नेता भोला यादव,अब्दुल बारी सिद्दीकी चुनाव हार चुके है।

क्या नीतीश को ही CM बनाने के अमित शाह के बयान से किनारा करेगी BJP?

उधर बिहार में हसनपुर सीट पर सबकी निगाहें थी। इस सीट पर से पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के बड़े बेटे तेज प्रताप चुनावी मैदान पर थे। उन्होंने कांटे की टक्कर के बाद अंततः जीत हासिल कर ली है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी जदयू उम्मीदवार राज कुमार राय को हराने में कामयाब रहे है। तेज प्रताप ने राम कुमार को 21139 मतों से पीछे छोड़ दिया है। हालांकि तीसरे राउंड में तेज प्रताप के पिछड़ने से तेज प्रताप के समर्थकों में मायूसी छा गई थी। लेकिन पांचवें राउंड में तेज प्रताप ने जबरदस्त वापसी की है।

बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना चल सकती है देर रात तक : चुनाव आयोग

 वहीं एक तरफ सुबह से ही एनडीए शुरुआती रुझानों में बढ़त बनाये हुई थी तो शाम होते-होते महागठबंधन बाजी पलटने की ताकत के साथ आगे बढ़ती नजर आ रही है। तो इसकी साफ वजह राज्य के 20 सीटों पर 1000 से कम वोटों का अंतर ही बड़ी लकीर खींच दें आश्चर्य नहीं होगा। इसके वाबजूद एनडीए को खारिज नहीं किया जा सकता है। चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5 बजे तक करीब 2.29 करोड़ वोटों की गिनती हुई है तो करीब पौने 2 करोड़ वोटों की गिनती को लेकर एनडीए और महागठबंधन के नेताओं का सांस अटक गया है।

EVM को लेकर बंटी कांग्रेस! उदित राज के हैक के दावे को कार्ति चिदंबरम ने किया खारिज

बिहार विधानसभा के लिए तीन चरणों में संपन्न हुए बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के लिए मतों की गिनती (Bihar Election Vote Counting) जारी है। अब तक के रुझानों में बीजेपी- जेडीयू गठबंधन और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है। 

सभी 223 सीटों केचुनाव परिणाम आ चुके हैं। जिसमें 114 सीटों पर राजग चुनाव जीत चुकी है तो वहीं महागठबंधन 104 सीटों पर जीत हासिल की  है चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है।

Updates:-

  • भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार बिहार विधानसभा की 243 में से 226 सीटों के अब तक प्राप्त रुझानों में एनडीए 129 पर आगे -भाजपा 73, जेडीयू 49, वीआईपी 5, एचएएम 2, वहीं 103 पर महागठबंधन आगे, RJD 64 (1 सीट जीती) कांग्रेस 20, लेफ्ट 18, जबकि 2 पर बीएसपी, 4 पर एआईएमआईएम, 1 पर एलजेपी और 4 पर निर्दलीय उम्मीदवार हैं
  • पटना में जद (यू) के कार्यालय के बाहर के उत्सव मना रहे हैं।
  • गुलाल के साथ मनाते हैं नए रुझानों में एनडीए महागठबंधन से अग्रणी होने पर, पटना में भाजपा महिला मोर्चा के सदस्य ढोलक बजा रहे हैं और गुलाल उड़ा रहे हैं।
  • बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), एचआर श्रीनिवास ने कहा, करीब 4.10 करोड़ वोट पड़े, अब तक गिने गए 92 लाख वोट। पहले मतगणना के 25-26 राउंड हुआ करते थे, इस बार यह लगभग 35 राउंड हो गए। इसलिए मतगणना देर शाम तक जारी रहेगी।
  • कांग्रेस पार्टी नेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे उम्मीदवार लव सिन्हा, चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, बांकीपुर सीट से भाजपा के नितिन नबीन से पीछे।
  • राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार राघोपुर सीट से आगे हैं।
  • 243 सीटों में से 200 के लिए चुनाव आयोग के रुझान: एनडीए 102 सीटों पर आगे, बीजेपी- 54, जेडीयू- 42, विकासलाल इंसां पार्टी -5, एचएएम -1

    88 सीटों पर महागठबंधन आगे - राजद 57, कांग्रेस 17, वाम 14

    एक सीट पर बसपा, 4 पर लोजपा, जबकि 3 पर AIMIM 2 और निर्दलीय पर आगे है।

  • NDA 123 सीट पर आगे, तेज प्रताप हसन पुर में पीछे 
  • अररिया में कांग्रेस आगे, बगहा सीट पर बीजेपी को बढ़त
  • कांटी में राजद आगे, वहीं मीनापुर में जदयू को बढ़त
  • बड़हरा और संदेश सीट पर राजद को बढ़त
  • 8 सीटों पर बीजेपी आगे, 3 सीटों पर जेडीयू और आरजेडी आगे, 1 पर कांग्रेस, एक सीट पर विकासशील इन्सान पार्टी भी आगे।
  • आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, 9 सीटों पर बीजेपी, 5 सीटों पर जेडीयू और आरजेडी आगे, 3 पर कांग्रेस, 3 पर बीजेपी आगे, 1 सीट पर विकासशील इंसां पार्टी आगे
  • बिहार विधानसभा की 243 सीटों पर तीन चरणों में हुए चुनाव की मतगणना चल रही है, तस्वीरें पटना के एक मतगणना केंद्र से। 
  • 96 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। इनमें से 44 पर एनडीए और 48 पर महागबंधन को बढ़त है। वहीं चार पर अन्य आगे चल रहे हैं।
  • बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। पहला रुझान एनडीए के पक्ष में आया है। 
  • तीसरे रुझान में आरजेडी गठबंधन को बढ़त दिख रही है। सीपीआईएमएल उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।
  • दूसरा रुझान भी एनडीए के पक्ष में आया है। हरनौत सीट से जेडीयू उम्मीदवार हरि नारायण सिंह आगे चल रहे हैं।
  • मतगणना केंद्र के बाहर समर्थकों की भीड़ लगी
  • सुबह आठ बजे शुरू होगी मतों की गिनती।

तनख्वाह भुगतान नहीं देने के मामले में हाई कोर्ट का रोक हटाने से इंकार

बता दें कि 17वीं बिहार विधानसभा के लिए 243 सीटों पर चुनाव तीन चरणों में हुआ है। 28 अक्टूबर को बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों पर वोटिंग हुई। इस पहले चरण में 55.68 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, तीन नवंबर को दूसरे चरण के मतदान के दौरान 94 सीटों पर 55.70 प्रतिशत वोटिंग हुई और तीसरे और अंतिम चरण की वोटिंग सात नवंबर को 78 सीटों पर हुई जिसमें 59.94 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.