Monday, Jun 27, 2022
-->
bihar-election-updated-version-of-evm-will-be-used-no-possibility-of-tampering-prshnt

बिहार चुनाव का आगाज, EVM का अपडेटेड वर्जन होगा इस्तेमाल, छेड़छाड़ की कोई संभावना नहीं

  • Updated on 6/10/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना संकट के बीच आगामी बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है इस बार चुनाव में ईवीएम के एम3 वर्जन का इस्तेमाल किया जाएगा। क्योकि ईवीएम के ये एम3 वर्जन सबसे आधुनिक और अपग्रेडेड है। इस ईवीएम में सुरक्षा के इंतेजाम पहले के मुकाबले ज्यादा हैं। बिहार में इससे पहले हुए चुनावों में ईवीएम का एम1 और एम2 वर्जन इस्तेमाल किया गया था। ईवीएम का वर्जन एम3 ज्यादा सुरक्षित है।

बढ़ते संक्रमण के बीच राहत की खबर! बड़ी संख्या में बिना दवा के ठीक हुए कोरोना के मरीज

ये ईवीएम की थर्ड जनरेशन है एम 3
चुनाव में इस्तेमाल होने जा रहा ईवीएम का एम3 वर्जन के साथ किसी तरह की कोई छेड़खानी नहीं की जा सकती और इसकी खास बात है कि ये ईवीएम की थर्ड जनरेशन है और तकनीकी तौर पर काफी उन्नत भी है, एम3 ईवीएम में 24 बैलेट यूनिट और 384 प्रत्याशियों के बारे में जानकारी होगी। इस नये तकनीकी में सेल्फ डायग्नोस्टिक फीचर है जो खुद जांच कर सकता है कि उसके सभी यूनिट ठीक से काम कर रहे है कि नहीं। 

मुंबई पुलिस पर टूटा कोरोना का कहर! 1908 कर्मी अब तक पाए गए संक्रमित

नहीं कर सकते ईवीएम से छेड़खानी
इसके साथ ही इसमें टैंपर प्रूफ मेकैनिज्म भी लगा हुआ है जिसमें अगर इसके बटन को कोई बार बार दबाएगा तो उसमें से एक सिग्नल निकालता है जो ये खबर देता है कि ईवीएम के साथ छेड़खानी हो रही है।

इसके अलावा इसमें ऐसे इंतजाम है कि अगर कोई इस ईवीएम को खोलने का जरा सा भी प्रयास करता है तो ये अपने आप बंद हो जाएगा। बता दें कि बिहार चुनाव पहला मौका नहीं है जब इसे इस्तेमाल किया जा रहा है पिछले साल हुए चुनावों में ईवीएम के एम3 वर्जन का इस्तेमाल हो चुका है। 

राहुल के सवाल पर इस भाजपा MP का पलटवार, कहा- हां! किया है चीन ने कब्जा मगर...

बिहार में 243 सीटों पर चुनाव
ईवीएम के इस वर्जन के बारे में बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि इस वर्जन को इससे पहले 2019 लोकसभा चुनाव में बिहार में ईवीएम के एम3 वर्जन का इस्तेमाल आंशिक तौर पर किया गया, लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव में सभी 243 सीटों इसका इस्तेमाल होगा।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.