Tuesday, Jul 05, 2022
-->
bihar jamui girl seema who hopped to school on one leg gets prosthetic limb kmbsnt

बिहार: एक पैर से कूद-कूद कर स्कूल जाने वाली जमुई की लड़की सीमा को मिला कृत्रिम अंग

  • Updated on 5/28/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बिहार की सीमा कुमारी जो एक पैर से कूदते हुए अपने स्कूल जाती थी, उसे अब नया कृत्रिम पैर मिल गया है। बिहार की 10 वर्षीय जमुई की लड़की सीमा कुमारी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। वीडियो में सीमा एक पैर से कूद-कूद कर स्कूल जाते दिख रही थी। लोगों ने इस वीडियो को खूब शेयर किया।

 

इसका परिणाम यह हुआ कि आज सी्मा को पैर मिल गया। ये सोशल मीडिया की ताकत कह सकते हैं या बिहार सरकार की त्वरित कार्रवाई जो 10 वर्षीय जमुई की लड़की सीमा कुमारी को कृत्रिम अंग मिल गया। 

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की भागलपुर इकाई द्वारा दो दिन के भीतर कृत्रिम अंग बना दिया गया। जमुई जिला शिक्षा अधिकारी कपिलदेव तिवारी ने कहा कि सीमा के कटे हुए पैर की नाप बुधवार को ली गई और शुक्रवार को सौंप दी गई।

इससे पहले गरीबों के मसीहा के रूप में मशहूर अभिनेता सोनू सूद ने भी सीमा कुमारी की मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया था। उन्होंने कहा था कि वो सीमा के लिए टिकट भेज रहे हैं अब दोनो पैरों पर चलने का समय आ गया। 

छत्तीसगढ़ कैडर के 2009 बैच के आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने ट्विटर पर सीमा की एक तस्वीर साझा की है जिसमें फेथपुर मिडिल स्कूल की पांचवीं कक्षा की छात्रा प्रोस्थेटिक लेग पहने नजर आ रही है। शरण ने इसे "सोशल मीडिया की शक्ति" कहा।

बता दें कि सीमा के एक पैर पर स्कूल जाने के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किए गए, जिसमें कई लोगों ने लड़की के दृढ़ संकल्प और जज्बे की तारीफ की। सीमा ने दो साल पहले एक सड़क हादसे में अपना बायां पैर गंवा दिया था। लेकिन इसने उसे पढ़ने से नहीं रोका क्योंकि वह नियमित रूप से एक किमी पैदल चलकर अपने स्कूल जाती थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.