Wednesday, Oct 05, 2022
-->
birbhum-massacre-nhrc-issues-notice-to-west-bengal-government-police-chief-rkdsnt

बीरभूम हत्याकांड : NHRC ने पश्चिम बंगाल सरकार, पुलिस प्रमुख को जारी किया नोटिस 

  • Updated on 3/24/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बृहस्पतिवार को पश्चिम बंगाल सरकार, राज्य पुलिस प्रमुख को बीरभूम जिले के बोगतुई गांव में हुई आठ लोगों की हत्या के संबंध में नोटिस जारी किया और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाली रिपोर्ट चार सप्ताह के भीतर पेश करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

केजरीवाल ने भाजपा-PM मोदी पर बोला हमला, ‘द कश्मीर फाइल्स’ के डायरेक्टर पर भी बरसे

 

एनएचआरसी ने एक बयान में कहा कि मीडिया में आ रही खबरों को देखते हुए लगता है कि ‘‘घृणा हिंसा की घटना संकेत देती है कि क्षेत्र में कानून व्यवस्था सही नहीं है।’’ बीरभूम जिले के बोगतुई गांव में तृणमूल कांग्रेस के एक पंचायत पदाधिकारी की हत्या के बाद मंगलवार तड़के करीब एक दर्जन झोपडिय़ों में आग लगा दी गई थी जिसमें दो बच्चों सहित आठ लोगों की जलकर मौत हो गई थी। 

हिंदू संगठनों की अपील पर उडुपी मंदिर प्रबंधन ने मुस्लिमों के कारोबार पर लगाई रोक

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बीरभूम जिले के बोगतुई गांव में हुई आठ लोगों की हत्या के संबंध में मुख्य सचिव के माध्यम से पश्चिम बंगाल सरकार और राज्य के पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया है। उन्होंने बताया कि आयोग ने चार सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट पेश करने को कहा है। 

माकपा ने भाजपा को 'हराने’ के लिए ‘व्यापक संभव मोर्चा’ बनाने का किया आह्वान

उन्होंने बताया कि इसमें दर्ज प्राथमिकियों की स्थिति, गांव के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदम और सरकार द्वारा क्या उन्हें कोई राहत दी गयी अथवा पुनर्वास किया गया, आदि के बारे में विस्तार से बताने के निर्देश दिए गए हैं। आयोग ने कहा कि उसने मीडिया में आ रही खबरों कि तृणमूल कांग्रेस के एक पंचायत पदाधिकारी की हत्या के बाद 22मार्च को ‘‘बीरभूम जिले के बोगतुई गांव में रामपुर हाट इलाके में बच्चे और महिलाओं को कथित तौर पर जिंदा जला दिया गया’’ पर स्वत: संज्ञान लिया है। 

CM भगवंत मान ने PM मोदी से की मुलाकात, पंजाब के लिए की पैकेज की मांग

आयोग ने बयान में कहा,‘‘ मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार रामपुरहाट सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए लाए जाने पर कहा कि शवों की जो हालत है,उसने उनका काम बेहद मुश्किल कर दिया है...।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.