Thursday, Jan 27, 2022
-->
bird flu bird flu updates bird flu symptoms sohsnt

Bird Flu: कोविड-19 के बाद अब बर्ड फ्लू का कहर, इन राज्यों में अलर्ट जारी

  • Updated on 1/6/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नोवेल कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में भारत के कदम जीत की ओर बढ़ ही रहे थे कि अचानक से देश पर बर्ड फ्लू (H5N8) स्वरूप (स्ट्रेन) कहर बनकर टूट पड़ा है। केरल (Kerala) में फ्लू के बढ़ते प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए मुर्गों और बत्तखों को मारना शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही राजस्थान (Rajasthan), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में फ्लू के मामले रिपोर्ट किए गए हैं। इस क्रम में जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक और तमिलनाडु समेत अन्य राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

देश में 'बर्ड फ्लू' का खतरा! हिमाचल में हुई 1800 प्रवासी पक्षियों की मौत, केरल में आपदा घोषित

फ्लू की चपेट में मध्य प्रदेश   
केरल में फ्लू इस कदर बढ़ गया है कि यहां अब तक लगभग 1700 बत्तखों की मौत हो गई है। वहीं मध्य प्रदेश में भी इस फ्लू के चलते अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य के अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार इंदौर के रेसीडेंसी इलाके में एक हफ्ते पहले मृत पाए गये कौओं में बर्ड फ्लू के H5N8 वायरस की पुष्टि की गई है। वायरस के चपेट में आने से राज्य में अब तक लगभग 155 पक्षी मारे गए हैं।

भारत बायोटेक के वैक्सीन पर उठे सवाल तो कंपनी चीफ ने कहा- हम 200% ईमानदार

हिमाचल प्रदेश में 2700 प्रवासी पक्षियों की मौत
बर्ड फ्लू के बढ़ते कहर को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों ने राज्य के पोल्ट्री पक्षियों को फ्लू से बचाए रखने के लिए कांगड़ा जिले के पौंग डैम लेक अभयारण्य से सटे इलाकों का सर्वेक्षण किया गया। दरअसल, राज्य में तब आनन-फानन की स्थिति बन गई जब यहां मृत प्रवासी पक्षियों के सैंपल में H5N8 रिपोर्ट किया गया था, राज्य के पशुपालन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यहां अब तक लगभग 2700 प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.