Sunday, Feb 05, 2023
-->
bird flu confirmed in 10 states of the country sohsnt

Bird Flu: देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक, मुंबई में BMC ने जारी की हेल्पलाइन

  • Updated on 1/12/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामले कम हुए तो अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) का कहर तेजी से बढ़ने लगा है। देश के दस राज्यों में अब तक इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में आज मुंबई (Mumbai) के कांजुरमार्ग क्षेत्र में कोल्ड स्टोरेज सेंटर के पास दो पक्षी मृत पाए गए। जानकारी मिलते ही मौके पर बीएमसी की टीम पहुंच गई है, फिलहाल अधिक जानकारी का इंतजार है।

Bird Flu को लेकर विशेषज्ञों का खुलासा- कोरोना से ज्यादा खतरनाक H5N1


महाराष्ट्र में 8,000 पक्षियों को मारने की योजना
महाराष्ट्र के परभणी, मुंबई, बीड और दापोली में मिले अलग-अलग पक्षियों की मृत पाए जाने के बाद सैंपल की रिपोर्ट भोपाल की लैब में भेजे गए जहां जांच रिपोर्ट के बाद एविएन इंफ्लूएंजा की पुष्टि की गई है। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए परभनी डीएम दीपक मुगलीकर ने बताया था कि मुरुम्बा गांव के पॉल्ट्री फार्म में बीते दिनों में करीब 900 मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण होने की पुष्टि हुई है और जिला प्रशासन ने गांव में मौजूद करीब 8,000 पक्षियों को मारने की योजना बनाई है। इसके साथ ही मुंबई में बीएमसी (BMC) ने हेल्पलाइन जारी कर दी है।

देश के 10 राज्यों में फ्लू का कहर
मालूम हो कि दिल्ली और उत्तराखंड में फ्लू के लक्षण मिलके के बाद देश के 10 राज्यों में अब तक इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है। राजधानी में तीन बत्तख और पांच कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई थी। दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में मृत मिले पक्षियों के सैंपल बीते शनिवार को जांच के लिए विभिन्न लैब में भेजे गए। कुल मिलाकर 109 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसके बाद बीते सोमवार को आठ सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऐसे में अब दिल्ली बर्ड फ्लू की पुष्टि वाला देश का आठवां राज्य बन गया है।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने अन्य राज्यों के पोल्ट्री उत्पादों पर लगाया प्रतिबंध

उत्तराखंड में करीब 200 पक्षी मृत मिले
बता दें कि बीते सोमवार को ही उत्तराखंड के देहरादून और ऋषिकेश में कई कौओं समेत करीब 200 पक्षी मृत मिले हैं। देहरादून के अलग-अलग हिस्सों में 165 पक्षी मृत मिले हैं, जिनमें से अकेले भंडारी बाग क्षेत्र में 121 कौए मृत पाए गए हैं।वन प्रभागीय अधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि देहरादून में मृत मिले पक्षियों में से 162 कौए, दो कबूतर और एक अन्य पक्षी है। मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जे एस सुहाग ने बताया कि पक्षियों की मौत की वजह जानने के लिए उनके नमूने उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान भेजे गए हैं।

फ्लू की पुष्टि वाला 8वां राज्य बना दिल्ली
बता दें कि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में मृत मिले पक्षियों के सैंपल बीते शनिवार को जांच के लिए विभिन्न लैब में भेजे गए। कुल मिलाकर 109 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसके बाद आज यानी सोमवार को आठ सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऐसे में अब दिल्ली बर्ड फ्लू की पुष्टि वाला देश का आठवां राज्य बन गया है।

दिल्ली में Bird Flu Virus मिलने से हड़कंप, सिसोदिया बोले- घबराने की कोई बात नहीं

अलर्ट मोड पर दिल्ली सरकार
अलर्ट मोड पर दिल्ली सरकार दिल्ली सरकार पहले से ही अलर्ट मोड पर है। राजधानी में फ्लू के खतरे के चलते सरकार ने गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट (Ghazipur Poultry Market) को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया है। इसके अलावा दिल्ली में जीवित पक्षियों को लाने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने बीते शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने 24 घंटे के लिए हेल्पलाइन नंबर 2389 0318 जारी किया है।

दिल्ली के सभी जिलों में रैपिड रिस्पांस टीमें अलर्ट
बता दें कि दिल्ली में सभी जिलों में रैपिड रिस्पांस टीमें बना दी गई हैं और वेटरनरी अधिकारी सभी बर्ड मार्केट वाइल्डलाइफ संस्थानों और जिला निकायों पर नजर रख रहे हैं। विकास विभाग की पशुपालन इकाई ने अब तक 112 सैंपल जालंधर और भोपाल की लैब में जांच के लिए भेजे थे। भोपाल प्रयोगशाला भेजे गए सैंपल में से आठ नमूनों में संक्रमण की पुष्टि होने बाद अब दिल्ली में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। फिलहाल, जालंधर भेजे गए सैंपल्स की रिपोर्ट आना बाकी है।

बर्ड फ्लूः देहरादून, ऋषिकेश में करीब 200 पक्षी मृत मिले

कानपुर चिड़ियाघर में सभी पक्षियों को मारने के आदेश
उधर, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर चिड़ियाघर (Kanpur Zoo) में मृत पाई गई मुर्गियों में फ्लू की पुष्टि होने के बाद प्रशासन ने बाड़ों में मौजूद पक्षियों को मारने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही चिड़ियाघर से एक किलोमीटर तक के इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इसके साथ ही चिड़ियाघर से 10 किमी के इलाके में मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

देश के ये दस राज्य फ्लू की चपेट में
भारत में  उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), केरल (Kerala), राजस्थान (Rajasthan), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), हरियाणा (Haryana) गुजरात (Gujarat) महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तराखंड (रिपोर्ट का इंतजार है) में बर्ड फ्लू के पहुंचने की पुष्टि हो गई है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.