Sunday, Apr 18, 2021
-->
bird-flu-in-delhi-dead-birds-found-at-red-fort-and-jantar-mantar-albsnt

दिल्ली में बर्ड फ्लू: लालकिला  व जंतर-मंतर पर भी मिले मृत पक्षी

  • Updated on 1/10/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बर्ड फ्लू के राजधानी में पैर पसारने की खबरें बीते दो दिनों से आने लगी हैं। कई इलाकों में मृत पक्षियों की बातें सामने आने लगी हैं, जिसके बाद दिल्ली सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। इसी बीच लालकिला व जंतर-मंतर पर मृत पक्षियों ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के हाथ-पैर फुला दिए हैं। फिलहाल मृत पक्षियों को एएसआई ने दिल्ली सरकार द्वारा जारी बर्ड फ्लू इमरजेंसी नंबर पर काॅल कर सैंपल के लिए भेज दिया है। जिसकी रिपोर्ट आने का इंतजार है।

Bird Flu की आहट से सतर्क केजरीवाल- गाजीपुर पॉल्ट्री मार्केट 10 दिन के लिए बंद

बता दें कि ऐतिहासिक स्मारकों में हरित क्षेत्र अधिक होने से बर्ड फ्लू ना फैले इसके भी उपाय की ओर एएसआई के उच्चाधिकारियों द्वारा ध्यान दिया जा रहा है। दरअसल रोजाना हजारों की संख्या में दिल्ली के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों पर पर्यटक आते हैं। ऐसे में बढते बर्ड फ्लू के मामलों में मृत पक्षियों को लेकर एएसआई निगरानी रखेगा। बता दें कि पिछले दो दिनों में लालकिला में करीब 15 कौओं व मैना व जंतर-मंतर पर 6 कौओं की मौत हो चुकी है, अमूमन एक साथ इतने पक्षियों की मौत कभी इन ऐतिहासिक स्थलों पर होती नहीं देखी गई है। जिसकी वजह से एएसआई मामले की गंभीरता पर बारीकी से नजर बनाए हुए है।

दिल्ली में बर्ड फ्लू की दस्तक! मयूर विहार के सेंट्रल पार्क में अब तक 200 कौओं की मौत

संजय वन में बर्ड फ्लू से हो रहे हैं बचाव
संजय वन में बर्ड फ्लू ना फैले इसकी तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। पूरे वन में डीडीए के उद्यान विभाग द्वारा सोडियम क्लोराइड को चूने में मिलाकर छिडकाव किया जा रहा है। दरअसल संजय वन की झील में सैंकडों की संख्या में बत्तख, हंस सहित कई जलीय पक्षियों के साथ ही तकरीबन 2 दर्जन से अधिक पक्षियों की वेरायटी पाई जाती है। फिलहाल अभी तक संजय वन से किसी भी पक्षी के मृत पाए जाने की कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.