Thursday, Feb 02, 2023
-->
birdflu confirmed dead owl found in delhi zoo djsgnt

दिल्ली के चिड़ियाघर में मृत मिले उल्लू के बर्डफ्लू होने की पुष्टि

  • Updated on 1/16/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली के चिड़ियाघर में मृत मिले उल्लू के बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। चिड़ियाघर के निदेशक रमेश पांडेय ने शनिवार को बताया, ‘चिड़ियाघर में ब्राउन फिश उल्लू अपने पिंजड़े में मृत मिला था। उसके नमूनों को जांच के लिए दिल्ली सरकार के पशु पालन इकाई को भेजा गया था।’

कोरोना के खिलाफ देश का टीकाकरण आज से होगा शुरु, पीएम करेंगे उद्घाटन

पांडेय ने दी जानकारी
उन्होंने बताया कि शुक्रवार को भोपाल स्थित आईसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान में आरटी-पीसीआर पद्धति से जांच की गई जिसमें उसके एच5एन8 एवियन इनफ्लुएंजा से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। पांडेय ने बताया कि केंद्र एवं दिल्ली सरकार के नियमों एवं दिशानिर्देश के अनुसार चिड़ियाघर को रोगाणु मुक्त करने एवं निगरानी को बढ़ा दिया गया है और यथा संभव एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

पृथक किया गया
उन्होंने कहा, ‘पिंजड़ों में रखे गए पक्षियों को पृथक कर दिया गया है और उनके स्वास्थ्य एवं व्यहार की लगातार निगरानी की जा रही है। चूना,विरकोन-एस, और सोडियम हाइफोक्लोराइट का छिड़काव किया जा रहा है। पक्षियों के पैरों को दिन में नियमित अंतराल पर पोटेशियम परमेगनेट से साफ किया जा रहा है।’

मप्र: हास्य कलाकार फारूकी की जमानत याचिका पर सुनवाई फिर आगे बढ़ी

मुर्गियों को लाने पर रोक लगा दी गई
चिड़ियाघर में जानवरों को खिलाने के लिए मुर्गियों को लाने पर रोक लगा दी गई है, चिड़ियाघर के भीतर वाहनों की आवाजाही की पहले ही मनाही है और कर्मचारियों की भी आवाजाही नियंत्रित है। उल्लेखनीय है कि गत सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के पार्कों एवं झीलों में मृत मिले कौए और बत्तखों के भी बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.