Sunday, Feb 05, 2023
-->
birthday-special-raghubir-yadav

B'day Special: 15 साल की उम्र में सिंगिंग के लिए घर छोड़कर भागे थे रघुवीर यादव

  • Updated on 6/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बचपन से ही अभिनय की जिद और गाने की लगन के कारण बॉलीवुड में अपना लोहा मनवाने वाले एक्टर और रंगमंच कलाकार रघुवीर यादव का जन्म 25 जून 1957 में मध्य प्रदेश में हुआ था। आइए उनके  जन्मदिन पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें- 

Image result for रघुवीर यादव

गाने का  है शौक
रघुवीर बचपन में जब किसी को भी गाना गाते हुए सुतने थे तो उनके कदम वहीं रास्ते में ही रुक जाते थे यहां तक कि उन्होंने बचपन में ये ठान लिया था कि वो बड़े होकर बॉलीवुड में नामी सिंगर बनेंगे। जब उन्होंने अपने सपने के बारे में परिवार वालों को बताया तो उन लोगों ने रघुवीर  को इसकी इजाजत नहीं दी। अपने सपने को बिखरता देखते हुए 15 साल की उम्र में वो घर छोड़ कर भाग गए थे।  

Image result for रघुवीर यादव

थिएटर से मिली नई राह

बॉलीवुड में सिंगर के तौर पर फेमस होने की ख्वाहिश लिए जब रघुबीर सिंह घर से बाहर आए तो उन्हें ये दुनिया काफी अलग लगी। उन्होंने सबसे पहले एक पारसी थियेटर ज्वाइन किया। इस थिएटर को ज्वाइन करने के बाद उन्हें पता चला कि वो काफी अच्छी एक्टिंग भी करते हैं।

Image result for रघुवीर यादव

धीरे धीरे वक्त गुजरता गया  और रघुवीर यादव को अपनी थिएटर  वाली लाइफ काफी पसंद आने लगीऔर इसी को अपनी जिंदगी मानते हुए लगन के साथ अपनी एक्टिंग को और भी निखार कर पेश करने लगे। उनकी रुचि इस कदर थिएटर में हुई कि उन्हें सिंगिग से ज्यादा एक्टिग पसंद आने लगी। इस इंडस्ट्री में अपने एक्टिंग का लोहा मनवाते हुए उन्होंने करीबन 2500 से अधिक थियेटर कर दिए।

Image result for रघुवीर यादव

दिलीप कुमार थे पहली पसंद

जब रघुवीर यादव ने थिएटर करना शुरु किया तो उनकी पसंद अभिताभ बच्चन नहीं बल्कि दिलीप कुमार थे। वो बचपन से ही दिलीप कुमार की ही देखना पसंद करते हैं। 

raghubir yadav

सेलेक्टिव फिल्में करते हैं

रघुवीर यादव उन एक्टर में से हैं जो सिर्फ सेलेक्टिव फिल्में करते है। रंग मंच से निकलकर कर बॉलीवुड में कदम रखने वाले रघुवीर यादव का कहना है कि फिल्मों से पहले लोग थिएटर देखना पसंद करते थे क्योंकि उन्हें वहां एक मैसेज के साथ नाटककारों द्वारा पेश किया जाता था लेकिन धीरे- धीरे थिएटरों का पतन होने लगा और लोग सिनेमा की और भागने लगे। इसलिए थिएटर आर्टिस्ट रघुवीर यादव ने भी फिल्मों में काम किया और सिर्फ सेलेक्टिव फिल्में करने की ठान ली।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.